India vs Afghanistan 1st T20 Playing 11 : अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के शुरुआती टी20 मैच में गुरुवार को भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीता. उन्होंने मोहाली में इस मुकाबले में पहले फील्डिंग का फैसला किया. मैच में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संजू सैमसन (Sanju Samson) को नहीं मिली. उनकी जगह युवा जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) विकेटकीपिंग ग्लव्स पहनकर उतरे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोहित ने जीता टॉस


14 महीने बाद भारत की टी20 टीम में वापसी करने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तानी संभाली और टॉस भी जीता. मोहाली के पीसीए आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में रोहित ने पहले फील्डिंग का फैसला किया. उन्होंने टॉस के बाद कहा, 'हम पहले गेंदबाजी करेंगे. कोई खास वजह नहीं, पिच अच्छी है. यहां ज्यादा बदलाव नहीं होता. सीरीज के इन 3 मैचों से बहुत कुछ हासिल करना है. टी20 विश्व कप नजदीक है और हमारे पास बहुत ज्यादा टी20 क्रिकेट नहीं है. बस इसके बाद आईपीएल है, लेकिन ये एक अंतरराष्ट्रीय मैच है. हम कुछ चीजें हासिल करने की कोशिश करेंगे.'


सैमसन को नहीं मिला मौका


रोहित ने आगे कहा, 'मैंने राहुल भाई (कोच राहुल द्रविड़) से आगे के संयोजन के संबंध में बातचीत की. इस पर भी चर्चा हुई है कि एक टीम के रूप में हमें क्या करने की जरूरत है. हम यही करने की कोशिश करेंगे, लेकिन जीतना सबसे महत्वपूर्ण बात है. संजू सैमसन, आवेश खान, यशश्वी जायसवाल टीम में नहीं हैं.' ऐसे में विकेटकीपर की जिम्मेदारी जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) को मिली. यशस्वी के बाहर होने से शुभमन गिल और रोहित शर्मा ओपनिंग करने उतरेंगे. विराट कोहली निजी कारणों से इस मैच का हिस्सा नहीं हैं.


अभी तक खेले 7 टी20 इंटरनेशनल मैच


30 साल के जितेश शर्मा ने अभी तक भारत के लिए 7 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने पिछले साल एशियन गेम्स (Asian Games) के जरिए इस फॉर्मेट में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. बाद में वह दिसंबर-2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का भी हिस्सा रहे. उन्होंने अभी तक इस फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 पारियों में केवल 69 रन जोड़े हैं. घरेलू क्रिकेट में विदर्भ के लिए खेलने वाले जितेश ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 17 मैचों में 632 रन बनाए हैं. वह आईपीएल में पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं.


अफगानिस्तान की प्लेइंग - 11 : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमत शाह, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, करीम जनात, फजलहक फारूकी, नवीन-उल-हक और मुजीब उर रहमान.


मैच के लिए भारत की प्लेइंग -11 : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार.