Sunrisers Hyderabad: आईपीएल 2025 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले कई टीमों के कोचिंग स्टाफ में बड़े बदलाव हो रहे हैं. अब खबर आई है काव्या मारन की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज पूर्व गेंदबाज डेल स्टेन आगमी सीजन में हैदराबाद के गेंदबाजी कोच के रूप में वापसी नहीं करेंगे. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व वर्ल्ड क्लास तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने घोषणा की है कि वह आईपीएल के आगामी सीजन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच के रूप में वापसी नहीं करेंगे. हालांकि, वह एसए 20 में सनराइजर्स ईस्टर्न केप के साथ बने रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2022 से टीम के साथ


डेल स्टेन ने 2022 के सीजन से पहले इस भूमिका को संभाला था. हालांकि, व्यक्तिगत कारणों से वह 2024 के सीजन में इस दल का हिस्सा नहीं थे. इसके चलते न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जेम्स फ्रैंकलिन ने उनकी जगह ली थी. उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए ये जानकारी दी है. स्टेन ने एक्स पर कहा, 'आईपीएल में गेंदबाजी कोच की भूमिका में बिताए कुछ वर्षों के लिए सनराइजर्स हैदराबाद को बहुत-बहुत धन्यवाद. दुर्भाग्य से मैं 2025 में आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं रह पाऊंगा. हालांकि, मैं यहां दक्षिण अफ्रीका में सनराइजर्स ईस्टर्न केप के लिए काम करता रहूंगा. हमारा प्रयास यही होगा कि हम लगातार तीसरी बार ट्रॉफी अपने नाम करें.'


जेम्स फ्रैंकलिन को मिली थी जिम्मेदारी


हैदराबाद ने स्टेन की अनुपस्थिति में न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर जेम्स फ्रैंकलिन को आईपीएल 2024 में हेड कोच डेनियल विटोरी के साथ काम करने के लिए अपने गेंदबाजी कोच के रूप में जिम्मेदारी सौंपी थी. वे ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के नेतृत्व में अंतिम चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के बाद उपविजेता रहे थे.


शानदार रहा इंटरनेशनल और IPL करियर


दक्षिण अफ्रीका के लिए शानदार इंटरनेशनल करियर में 93 टेस्ट, 125 वनडे और 47 टी 20 मैच खेलने के अलावा, स्टेन ने एक खिलाड़ी के रूप में डेक्कन चार्जर्स (यह टीम अब टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है), आरसीबी, सनराइजर्स और गुजरात लायंस (यह टीम अब टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है) के लिए 95 आईपीएल मैचों में प्रतिनिधित्व किया और कुल मिलाकर 97 विकेट लिए.


आईपीएल में SRH के गेंदबाजी कोच के रूप में काम करना उनका पहला क्रिकेट कोचिंग कार्यकाल भी था. स्टेन को तेज गेंदबाज उमरान मलिक की गेंदबाजी को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है.