Virat Kohli Rohit Sharma Kapil Dev: भारत के पहले वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के भविष्य को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने संकेत दिया है कि ये दोनों मैच विजेता अपने गोल्डन टाइम से आगे निकल चुके हैं. 35 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले कपिल का मानना है कि एक बार जब कोई खिलाड़ी 34 वर्ष की आयु को पार कर लेता है, तो उसका भविष्य पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर कैसे काम कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमाल कर रहे रोहित-कोहली


कोहली और रोहित ने मिलकर हाल ही में 35 और 36 साल की उम्र में भारत के लिए 2024 टी20 वर्ल्ड कप जीता था. अगले साल के चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पर भी दोनों की नजरें हैं. रोहित उम्र के इस पड़ाव पर भी तूफानी बल्लेबाजी कर रहे हैं और उनकी कप्तानी भी शानदार हो रही है. दूसरी ओर, विराट की फिटनेस को लेकर कोई सवाल ही नहीं है. वह वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे फिट खिलाड़ियों में एक हैं. 


कोहली-रोहित की फिटनेस पर सबकुछ निर्भर


हां, पिछले कुछ महीने कोहली के लिए सबसे अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन उनकी महत्वपूर्ण पारियों ने टीम की नैया कई बार पार लगाई है. जैसा कि पुरानी कहावत है कि हर अच्छी चीज का अंत होता है. उसी तरह रोहित और कोहली भी एक दिन रिटायर होंगे और टीम इंडिया में खालीपन छोड़ जाएंगे. उसे भरना भारतीय क्रिकेट के लिए आसान नहीं होगा. अब कपिल देव अगर उनके गोल्डन टाइम को लेकर बात कर रहे हैं तो वह सीधे तौर पर इसे फिटनेस से जोड़ रहे हैं.


ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में एंट्री के लिए दरवाजा पीट रहे ये 5 खिलाड़ी, वर्ल्ड क्रिकेट में मचा देंगे तहलका


कपिल देव ने क्या कहा?


कपिल देव ने माई खेल से बातचीत में कहा, ''मेरी राय में 26 से 34 साल के दौरान आपका प्राइम होता है. उसके बाद खिलाड़ियों की फिटनेस उनकी करियर को सुनिश्चित करती हैं. '' जून में टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद कोहली और रोहित ने इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. अब भारत की नजर 2027 में होने वाले अगले वनडे वर्ल्ड कप पर है. अगर दोनों खिलाड़ी फिट रहते हैं तो उस टूर्नामेंट में नजर आ सकते हैं. उससे पहले 2025 में दो आईसीसी टूर्नामेंट (चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) जीतने पर दोनों की नजरें हैं.


ये भी पढ़ें: रिटायरमेंट के बाद गरजा शिखर धवन का बल्ला, ठोक दी तूफानी फिफ्टी, इस लीग में मचाया गदर


कपिल देव ने शास्त्री और तेंदुलकर को किया याद


सचिन तेंदुलकर 40 साल की उम्र तक खेले तो महेंद्र सिंह धोनी 39 साल तक अपने करियर को बढ़ाया. कोहली और रोहित ने पहले ही एक फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है. अब देखना है कि दोनों कब तक खेल पाते हैं. इसी बीच, कपिल देव ने कहा, ''रवि शास्त्री बहुत कम उम्र में रिटायर हो गए थे जबकि सचिन तेंदुलकर का करियर काफी लंबा रहा. इसलिए यह पूरी तरह से किसी खिलाड़ी पर निर्भर है कि वह अपने जीवन के तरीके का फैसला करे. मेरे कहने का मतलब फिट रहना और जब तक आप खेल का आनंद ले रहे हैं तब तक खेलते रहना है.''