IND vs NZ 1st Test, Day 3 Live: न्यूजीलैंड ने हासिल की 356 रन की बढ़त, भारत के सामने मैच बचाने का संकट

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 18 Oct 2024-1:20 pm,

IND vs NZ 1st Test, Day 3 Live: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी है. टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था. दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. टीम इंडिया के बल्लेबाज फ्लाप रहे और पूरी टीम 46 के स्कोर पर ढेर हो गई. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 402 रन पर ऑलआउट हो गई.

IND vs NZ 1st Test, Day 3 Live Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी है. टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था. दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. टीम इंडिया के बल्लेबाज फ्लाप रहे और पूरी टीम 46 के स्कोर पर ढेर हो गई. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 402 रन पर ऑलआउट हो गई. कीवी टीम ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 356 रन की बढ़त हासिल कर ली. न्यूजीलैंड के लिए रचिन रवींद्र ने सबसे ज्यादा 134 रन बनाए. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट हासिल किए. मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट झटके. भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को जीतने में कामयाब रहता है तो उसके नाम सबसे बड़ा महारिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. यह भारत की अपने ही घर में लगातार 19वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी. दुनिया की कोई भी टीम अभी तक अपने घर में लगातार 19 टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारतीय टीम ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हारने के बाद से अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. भारत ने घर में पिछले 53 टेस्ट मैचों में सिर्फ 4 मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 42 टेस्ट मैच जीते हैं. इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.


प्लेइंग इलेवन


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.


न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवॉन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.

नवीनतम अद्यतन

  • न्यूजीलैंड ने हासिल की 356 रन की बढ़त

    न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 402 रन पर ऑलआउट हो गई है. कीवी टीम ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 356 रन की बढ़त हासिल कर ली है. बता दें कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने भारत को पहली पारी में 46 रन पर ढेर कर दिया था. न्यूजीलैंड के लिए रचिन रवींद्र ने सबसे ज्यादा 134 रन बनाए. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट हासिल किए. मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 87 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 370/8

    87 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 8 विकेट गंवाकर 370 रन है. रचिन रवींद्र (108 रन) और एजाज पटेल (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए. मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 84 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 352/7

    84 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 7 विकेट गंवाकर 352 रन है. रचिन रवींद्र (106 रन) और टिम साउदी (50 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 81 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 345/7

    81 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 7 विकेट गंवाकर 345 रन है. रचिन रवींद्र (104 रन) और टिम साउदी (49 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 80 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 335/7

    80 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 7 विकेट गंवाकर 335 रन है. रचिन रवींद्र (104 रन) और टिम साउदी (39 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 77 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 287/7

    77 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 7 विकेट गंवाकर 287 रन है. रचिन रवींद्र (79 रन) और टिम साउदी (16 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 66 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 236/7

    66 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 7 विकेट गंवाकर 236 रन है. रचिन रवींद्र (43 रन) और टिम साउदी (2 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 63 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 223/6

    63 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 6 विकेट गंवाकर 223 रन है. रचिन रवींद्र (40 रन) और मैट हेनरी (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 61 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 215/5

    61 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट गंवाकर 215 रन है. रचिन रवींद्र (38 रन) और ग्लेन फिलिप्स (8 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 58 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 204/5

    58 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट गंवाकर 204 रन है. रचिन रवींद्र (36 रन) और ग्लेन फिलिप्स (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 55 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 193/4

    55 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट गंवाकर 193 रन है. रचिन रवींद्र (30 रन) और टॉम ब्लंडेल (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट झटके.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 54 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 189/3

    54 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 189 रन है. रचिन रवींद्र (30 रन) और डेरेल मिचेल (14 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट झटके.

  • भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है. अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल खेलने के लिए भारत को 8 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने की जरूरत है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतनी होगी. भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कंगारू टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कम से कम दो मुकाबले जीतने ही होंगे. टीम इंडिया अगले 5 टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल 11 जून से 15 जून तक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

  • हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड

    अगर भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 13 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं, 27 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ निकला है.

  • न्यूजीलैंड ने भारतीय बल्लेबाजी की बखिया उधेड़ दी

    मैट हेनरी (5 विकेट) और विलियम ओरोर्के (4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने भारतीय बल्लेबाजी की बखिया उधेड़ दी. एडीलेड टेस्ट की यादें ताजा कराते हुए भारतीय टीम घरेलू टेस्ट में अपने न्यूनतम स्कोर 46 रन पर आउट हो गई थी. इससे पहले भारत में उसका न्यूनतम टेस्ट स्कोर 75 रन था जो 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में बनाया था. भारत के पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके. ऑस्ट्रेलिया के 2020-21 के दौरे पर एडीलेड टेस्ट में भारतीय टीम 36 रन पर आउट हो गई थी.

  • बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड का दबदबा

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी है. न्यूजीलैंड ने तेज गेंदबाजों के दम पर भारत को 46 रन पर समेटने के बाद डेवॉन कॉन्वे के 91 रन की मदद से पहली पारी में तीन विकेट पर 180 रन बना लिए हैं. डेरिल मिचेल (14 रन) और रचिन रविंद्र (22 रन) क्रीज पर हैं. न्यूजीलैंड के पास 134 रन की बढ़त है.

  • प्लेइंग इलेवन

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

    न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवॉन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link