IND vs NZ Live: बारिश के कारण मैच में खलल, भारत का स्कोर 344/3, सरफराज-पंत क्रीज पर जमे

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 19 Oct 2024-12:02 pm,

IND vs NZ 1st Test, Day 4 Live Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी है. न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 402 रन पर ऑलआउट हो गई. कीवी टीम ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 356 रन की बढ़त हासिल की थी. बता दें कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने भारत को पहली पारी में 46 रन पर ढेर कर दिया था.

IND vs NZ 1st Test, Day 4 Live Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी है. न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 402 रन पर ऑलआउट हो गई. कीवी टीम ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 356 रन की बढ़त हासिल की. बता दें कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने भारत को पहली पारी में 46 रन पर ढेर कर दिया था. भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को जीतने में कामयाब रहता है तो उसके नाम महारिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. यह भारत की अपने ही घर में लगातार 19वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी. दुनिया की कोई भी टीम अभी तक अपने घर में लगातार 19 टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारतीय टीम ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हारने के बाद से अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. भारत ने घर में पिछले 53 टेस्ट मैचों में सिर्फ 4 मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 42 टेस्ट मैच जीते हैं. इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.


प्लेइंग इलेवन


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.


न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवॉन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.

नवीनतम अद्यतन

  • सरफराज-पंत क्रीज पर जमे

    सरफराज खान 154 गेंद में 16 चौके और तीन छक्के की मदद से 125 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है. विकेटकीपिंग के दौरान घुटने में चोट लगने के कारण मैच के तीसरे दिन मैदान से बाहर रहे पंत ने वापसी करते हुए अब तक की 56 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए हैं. इन दोनों ने दिन के पहले सत्र में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को सफलता से दूर रखते हुए चौथे विकेट के लिए अब तक 113 रन की अटूट साझेदारी कर ली है.

  • भारत की शानदार वापसी

    सरफराज खान के पहले नाबाद शतक और ऋषभ पंत की नाबाद 53 रन की तेज पारी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को शुरुआती सत्र में भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. बारिश ने दिन के पहले सत्र के खेल में खलल डाला और खिलाड़ियों को मैदान के बाहर जाना पड़ा. अंपायरों ने थोड़ी देर इंतजार करने के बाद लंच की घोषणा कर दी. बारिश के कारण खेल को रोके जाते समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 344 रन बना लिए. भारत अब भी न्यूजीलैंड से 12 रन पीछे हैं.

  • बारिश के कारण रुका खेल

    बेंगलुरु में फिलहाल बारिश के कारण खेल रुका हुआ है. 71 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 344 रन है. सरफराज खान (125 रन) और ऋषभ पंत (53 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 66 ओवर के बाद भारत का स्कोर 318/3

    66 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 318 रन है. सरफराज खान (114 रन) और ऋषभ पंत (40 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 58 ओवर के बाद भारत का स्कोर 276/3

    58 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 276 रन है. सरफराज खान (102 रन) और ऋषभ पंत (11 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

  • IND vs NZ Live: सरफराज खान ने ठोका पहला टेस्ट शतक

    भारत के स्टार युवा बल्लेबाज सरफराज खान ने बेंगलुरु टेस्ट में तूफान मचा दिया है. सरफराज खान ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक ठोका है. सरफराज खान ने इसी साल 15 फरवरी को राजकोट में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. अपने डेब्यू के 8 महीने बाद ही उन्होंने करियर का पहला टेस्ट शतक ठोक दिया है. सरफराज खान ने 110 गेंदों में अपना शतक पूरा किया.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 56 ओवर के बाद भारत का स्कोर 270/3

    56 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 270 रन है. सरफराज खान (96 रन) और ऋषभ पंत (11 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 54 ओवर के बाद भारत का स्कोर 261/3

    54 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 261 रन है. सरफराज खान (93 रन) और ऋषभ पंत (5 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 51 ओवर के बाद भारत का स्कोर 240/3

    51 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 240 रन है. सरफराज खान (79 रन) और ऋषभ पंत (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

  • IND vs NZ 1st Test, Live Score: 49 ओवर के बाद भारत का स्कोर 231/3

    49 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 231 रन है. सरफराज खान (70 रन) और ऋषभ पंत (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके हैं. इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट चटकाया है.

     

  • भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है. अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल खेलने के लिए भारत को 8 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने की जरूरत है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतनी होगी. भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कंगारू टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कम से कम दो मुकाबले जीतने ही होंगे. टीम इंडिया अगले 5 टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल 11 जून से 15 जून तक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

  • हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड

    अगर भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 13 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं, 27 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ निकला है.

     

  • टीम इंडिया की मजबूत वापसी

    सरफराज खान (नाबाद 70) और विराट कोहली (70) के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 गेंद में 136 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने तीन मैच की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट पर 231 रन तक पहुंचा कर मजबूत वापसी की.

     

  • प्लेइंग इलेवन

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

    न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवॉन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link