IND vs SA Final: भारत बना टी20 वर्ल्ड चैंपियन, साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर 17 साल बाद बना चैंपियन

रोहित राज Sat, 29 Jun 2024-11:40 pm,

IND vs SA Final T20 World Cup 2024: भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. टीम इंडिया ने बारबाडोस के ब्रिजटाउन में 7 रन से मैच को जीतकर खिताब पर कब्जा किया. भारत 17 साल बाद चैंपियन बनने में सफल हुआ है.

India vs South Africa T20 World Cup Final 2024: भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. टीम इंडिया ने बारबाडोस के ब्रिजटाउन में 7 रन से मैच को जीतकर खिताब पर कब्जा किया. भारत 17 साल बाद चैंपियन बनने में सफल हुआ है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी. भारत दूसरी बार चैंपियन बना है. उसने इससे पहले 2007 में खिताब जीता था.


भारत के लिए बल्लेबाजी में विराट कोहली ने कमाल किया. उन्होंने 59 गेंद पर 76 रन की यादगार पारी खेली. पूरे टूर्नामेंट में फेल होने वाले कोहली फाइनल में चल गए. अक्षर पटेल ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रन बनाए. साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज और एनरिच नॉर्खिया ने 2-2 विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम के लिए हेनरिच क्लासेन 27 गेंद पर सबसे ज्यादा 52 रन बनाए. क्विंटन डिकॉक ने 39 और ट्रिस्टन स्टब्स 31 रन बनाए. भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट लिए. अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए.

नवीनतम अद्यतन

  • IND vs SA Final: फाइनल ने जीता फाइनल

    भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. उसने अंतिम ओवर तक चले रोमांचक मैच में शानदार जीत हासिल की. टीम इंडिया अब दो टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है. उसने वेस्टइंडीज की बराबरी कर ली है. विंडीज टीम ने 2012 और 2016 में खिताब अपने नाम किया था.

  • IND vs SA Final Live: बुमराह ने लिया विकेट

    जसप्रीत बुमराह ने भारत की वापसी फाइनल मैच में करवा दी है. उन्होंने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर मार्को यानसेन को क्लीन बोल्ड कर दिया. यानसेन 4 गेंद पर 2 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए. साउथ अफ्रीका ने 18 ओवर में 6 विकेट पर 157 रन बना लिए हैं. उसे 12 गेंद पर 20 रन चाहिए. डेविड मिलर और केशव महाराज क्रीज पर हैं.

  • IND vs SA Final Live: क्लासेन पवेलियन लौटे

    हार्दिक पांड्या ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर हेनरिच क्लासेन को आउट करके भारत की उम्मीद जगा दी है. उन्होंने क्लासेन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. क्लासेन 27 गेंद पर 52 रन बनाकर आउट हुए. अफ्रीकी टीम का स्कोर 5 विकेट पर 121 रन है. उसे जीत के लिए 22 गेंद पर 26 रन चाहिए. डेविड मिलर के साथ मार्को यानसेन क्रीज पर हैं.

  • IND vs SA Final Live: साउथ अफ्रीका के 150 रन पूरे

    साउथ अफ्रीका ने 16 ओवर में 4 विकेट पर 151 रन बना लिए हैं. अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 24 गेंद पर 26 रन बनाने हैं. हेनरिच क्लासेन 26 गेंद पर 52 रन बनाकर नाबाद हैं. डेविड मिलर ने 9 गेंद पर 15 रन बना लिए हैं.

  • IND vs SA Final Live: भारत को मिली चौथी सफलता

    भारत को सबसे बड़ी सफलता अर्शदीप सिंह ने दिला दी. उन्होंने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्विंटन डिकॉक को आउट कर दिया. डिकॉक 31 गेंद पर 39 रन बनाकर कुलदीप यादव को कैच थमा बैठे. अफ्रीकी टीम ने 13 ओवर में 4 विकेट पर 109 रन बना लिए हैं. हेनरिच क्लासेन 26 और डेविड मिलर 1 रन बनाकर नाबाद हैं. साउथ अफ्रीका को 42 गेंद पर 68 रन बनाने हैं.

  • IND vs SA Final Live: स्टब्स हुए क्लीन बोल्ड

    भारत को तीसरी सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई. उन्होंने नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर ट्रिस्टन स्टब्स को क्लीन बोल्ड कर दिया. स्टब्स ने 21 गेंद पर 31 रन बनाए. उन्होंने क्विंटन डिकॉक के साथ तीसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की. साउथ अफ्रीका ने 9 ओवर में 3 विकेट पर 71 रन बना लिए हैं. डिकॉक 29 रन बनाकर क्रीज पर हैं. हेनरिच क्लासेन को अभी अपना खाता खोलना है.

  • IND vs SA Live: अर्शदीप ने मचाई खलबली, 12/2 स्कोर

    जसप्रीत बुमराह के बाद अर्शदीप सिंह ने स्विंग का जादू दिखाया. उन्होंने अफ्रीका के कप्तान मारक्रम को सस्ते में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. साउथ अफ्रीका को महज 12 के स्कोर पर 2 विकेट खो दिए हैं.

  • IND vs SA Live: बुमराह ने आते ही किया कमाल, 7/1 साउथ अफ्रीका

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने गेंदबाजी से शानदार शुरुआत की है. स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में टीम इंडिया को सफलता दिला दी. उन्होंने रीजा हैंड्रिक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया. 

  • IND vs SA Live: साउथ अफ्रीका को मिला 177 रन का लक्ष्य

    टीम इंडिया की तरफ से दिग्गज विराट कोहली ने 59 गेंद में 76 रन की बेहतरीन पारी खेली. अक्षर पटेल ने भी ताबड़तोड़ 47 रन ठोके. दोनों के बीच 72 रन की पार्टनरशिप हुई. इन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 177 रन का लक्ष्य दिया है. 

  • IND vs SA Live: विराट ने ठोकी फिफ्टी, पकड़ी रफ्तार

    विराट कोहली ने 15 ओवर के बाद रफ्तार पकड़ ली है. उन्होंने शानदार फिफ्टी ठोकी. अब छक्कों में डील करते दिख रहे हैं. टीम इंडिया ने 150 रन से महज 4 रन दूर है. दूसरे छोर पर शिवम दुबे उनका साथ दे रहे हैं. 

  • IND vs SA Live: अक्षर पटेल हुए रन आउट, 106/4 स्कोर

    टीम इंडिया को चौथा झटका भी लग गया है. अक्षर पटेल शानदार बल्लेबाजी करते दिख रहे थे. लेकिन अर्धशतक से महज 3 रन पहले डिकॉक के डायरेक्ट हिट का शिकार हो गए. अक्षर ने महज 31 गेंद में 47 रन की दमदार पारी खेली, जिसमें 4 छक्के और 1 चौका शामिल था. अब शिवम दुबे विराट कोहली का साथ देने उतरे हैं. 

  • IND vs SA Final Live: भारत की पारी के आधे ओवर समाप्त

    भारत की पारी के आधे ओवर समाप्त हो गए हैं. टीम इंडिया ने 10 ओवर में 3 विकेट पर 75 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 29 बॉल पर 36 और अक्षर पटेल 20 गेंद पर 26 रन बनाकर नाबाद हैं. तीन विकेट गिरने के बाद दोनों ने टीम की पारी को संभाल लिया है. कोहली और अक्षर ने 33 गेंद पर 41 रन की साझेदारी कर ली है.

  • IND vs SA final Live: भारत के 50 रन पूरे

    फाइनल में शुरुआती झटकों के बाद भारत ने अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. टीम इंडिया ने 8 ओवर में 3 विकेट पर 59 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 23 गेंद पर 28 और अक्षर पटेल 13 बॉल पर 18 रन बनाकर नाबाद हैं.

  • IND vs SA Final Live: सूर्यकुमार यादव भी आउट

    भारत को तीसरा झटका सूर्यकुमार यादव के रूप में लगा. कगिसो रबाडा ने पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें आउट कर दिया. सूर्या बाउंड्री लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद हेनरिच क्लासेन के हाथों में चली गई. उन्होंने 4 गेंद पर 3 रन बनाए. भारत ने 5 ओवर में 3 विकेट पर 39 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 16 गेंद पर 22 और अक्षर पटेल 3 गेंद पर 5 रन बनाकर नाबाद हैं.

  • IND vs SA Live Score: भारत को लगा दोहरा झटका

    भारत को पहला झटका दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर लगा. केशव महाराज ने रोहित शर्मा को हेनरिच क्लासेन के हाथों कैच करा दिया. रोहित 5 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 2 चौके लगाए. इस ओवर की आखिरी गेंद पर ऋषभ पंत भी आउट हो गए. वह खाता नहीं खोल पाए. केशव महाराज ने क्विंटन डिकॉक के हाथों उन्हें कैच कराया. भारत ने 2 ओवर में 2 विकेट पर 23 रन बना लिए हैं.

  • IND vs SA Final Live: भारत की बैटिंग शुरू

    टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की बैटिंग शुरू हो गई है. कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली क्रीज पर हैं. साउथ अफ्रीका के लिए मार्को यानसेन गेंदबाजी की शुरुआत करने आए हैं. कोहली ने उनकी दूसरी, तीसरी और छठी गेंद पर चौका लगाया. भारत ने पहले ओवर में बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 5 गेंद पर 14 और रोहित शर्मा 1 रन बनाकर नाबाद हैं.

  • IND vs SA Final T20 World Cup 2024 Live: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

    साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्खिया, तबरेज शम्सी.

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

  • T20 World Cup 2024 Live Score: भारत ने जीता टॉस

    भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीत लिया है. कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. उन्होंने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने भी प्लेइंग-11 में बदलाव नहीं किया.

  • India vs South Africa Live Cricket Score: थोड़ी देर में टॉस

    भारत के सामने फाइनल में साउथ अफ्रीका की चुनौती है. दोनों टीमें मैदान पर हैं और थोड़ी देर में टॉस होगा. पिच सपाट दिख रही है. क्रिकेट एक्सपर्ट के मुताबिक इस पिच पर जमकर रन बरसेंगे.

  • IND vs SA Final Live: दबाव झेलने वाली टीम जीतेगी

    भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने मैच से पहले कहा कि जो टीम दबाव झेलेगी वो इस मैच को जीत लेगी. आपको पहला प्रहार करना होगा. शास्त्री के मुताबिक, जो टीम अग्रेसिव होकर खेलेगी उसे सफलता मिलेगी.

  • IND vs SA Final Live: बारबाडोस में मौसम साफ

    भारत-साउथ अफ्रीका फाइनल से पहले बारबाडोस में मौसम साफ हो चुका है. दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर प्रैक्टिस कर रहे हैं. मौसम को देखकर फैंस काफी खुश हैं. उन्हें एक हाई-स्कोरिंग मैच की उम्मीद है.

  • India vs South Africa Final Live: स्टेडियम पहुंचीं टीमें

    टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए भारतीय टीम बारबाडोस के स्टेडियम में पहुंच चुकी है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए टीम इंडिया तैयार है. अफ्रीकी खिलाड़ी भी स्टेडियम पहुंच गए हैं.

  • IND vs SA Final T20 2024जय शाह ने दी शुभकामाएं

    बीसीसीआई सचिव जय शाह ने फाइनल से पहले टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ''आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए टीम इंडिया को ढेरों शुभकामनाएं. भारत मैदान पर अपनी ताकत, कौशल और जज्बा दिखाएं और ट्रॉफी घर ले आए.''

     

  • IND vs SA final Live: बारबाडोस से आई खुशखबरी

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मैच से पहले खुशखबरी आई है. बारबाडोस में मौसम साफ है और मैच पूरे होने की संभावना बढ़ गई है. ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने एक्स पर पोस्ट करके मौसम की ताजा जानकारी दी है.

  • IND vs SA Live Score: दोनों टीमें इस प्रकार हैं

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल.

    साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्खिया, तबरेज शम्सी, ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, ब्योर्न फोर्टुइन, रेयान रिकेल्टन.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link