IND vs BAN 3rd T20: भारत ने 133 रन से जीता तीसरा T20I, बांग्लादेश का सीरीज में किया क्लीन स्वीप

शिवम उपाध्याय Sat, 12 Oct 2024-10:58 pm,

India vs Bangladesh 3rd T20: भारत ने बांग्लादेश को टी20 इंटरनेशनल सीरीज के तीसरे व आखिरी मैच में 133 रनों से रौंद दिया. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप करते हुए 3-0 से जीत दर्ज की.

India vs Bangladesh 3rd T20: भारत ने बांग्लादेश को टी20 इंटरनेशनल सीरीज के तीसरे व आखिरी मैच में 133 रनों से रौंद दिया. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप करते हुए 3-0 से जीत दर्ज की. भारत से मिले 398 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पारी पूरे ओवर खेलकर 164 रन पर खत्म हुई. 


भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बांग्लादेश ने अभिषेक शर्मा को चार रन पर आउट कर शुरुआती सफलता हासिल की, लेकिन इसके बाद संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, रियान पराग और हार्दिक पांड्या ने छक्कों-चौकों की बरसात करते हुए स्टेडियम में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. 


सैमसन ने जड़ा सैकड़ा


सैमसन ने खास तौर पर बेहद विशेष अंदाज में बल्लेबाजी की और अपने कप्तान सूर्या के साथ पावरप्ले में ही बांग्लादेशी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए. सैमसन ने पारी के 10वें ओवर में रिशाद हुसैन की गेंदों पर पांच छक्के उड़ाते हुए 10 ओवर में भारत को 150 के पार पहुंचा दिया. उन्होंने मात्र 47 गेंदों पर 11 चौके और 8 छक्के उड़ाते हुए 111 रन बनाए और दूसरे विकेट के लिए सूर्या के साथ 173 रनों की जबरदस्त साझेदारी की. 


सूर्या की कप्तानी पारी


सूर्या ने मात्र 35 गेंदों पर 75 रन में आठ चौके और पांच छक्के उड़ाए. रियान पराग ने भी रनों की बहती गंगा में हाथ धोते हुए 13 गेंदों पर एक चौका और चार छक्के लगाते हुए 34 रन ठोके. हार्दिक पांड्या ने 18 गेंदों पर 47 रनों में 4 चौके और उतने ही छक्के जड़े. रिंकू सिंह ने चार गेंदों पर नाबाद 8 रन बनाए और पारी के आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को 297 तक पहुंचाया.


रवि बिश्नोई की शानदार बॉलिंग


लिटन दास (42) और तौहीद हृदोय (नाबाद 63) ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके और बाकी बल्लेबाजों के फ्लॉप शो के चलते बांग्लादेश ने मैच गंवा दिया. रवि बिश्नोई (3 विकेट) भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. मयंक यादव ने 2 विकेट झटके. वॉशिंगटन सुंदर और नीतीश रेड्डी को एक-एक विकेट मिला.

नवीनतम अद्यतन

  • IND vs BAN Live Score: भारत ने जीता मैच

    298 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेशी की टीम पूरे ओवर खेलकर सिर्फ 164 रन तक ही पहुंच सकी और 133 रन से मुकाबला हार गई. भारत ने इस जीत के साथ ही सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. संजू सैमसन (111)-सूर्यकुमार यादव (75) के बाद रवि बिश्नोई (3 विकेट) ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और भारत की इस बड़ी जीत में अहम भूमिका निभाई.

  • IND vs BAN Live Score: बांग्लादेश की आधी टीम आउट

    बांग्लादेश को मयंक यादव ने पांचवां झटका दिया है. अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे महमुदुल्लाह मात्र 8 रन बनाकर आउट हो गए. 15 ओवर के बाद स्कोर 133/5 है. बांग्लादेश का यहां से जीतना मुश्किल है. वहीं, भारतीय टीम जीत की दहलीज पर खड़ी है.

  • IND vs BAN Live Score: बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा

    बांग्लादेश को कप्तान नजमील शान्तो के रूप में तीसरा झटका लगा है. रवि बिश्नोई ने पारी के छठे ओवर की दूसरी गेंद पर शान्तो को चलता किया. वह 11 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए. 8 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 77/3 है. लिटन दास 34 रन और तौहीद हृदोय 5  रन बनाकर क्रीज पर हैं.

  • IND vs BAN Live Score: बांग्लादेश को पहली ही गेंद पर लगा झटका

    तेज गेंदबाज मयंक यादव ने पारी की पहली ही गेंद पर बांग्लादेश को झटका दिया है. मयंक की शॉर्ट बॉल को ओपनर परवेज होसैन पूरी तरह मिसजज कर गए और पहली स्लिप में कैच आउट हो गए. पहले ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 5/1 है. तंजीद हसन और नजमुल शान्तो क्रीज पर हैं.

  • IND vs BAN 3rd T20 Live: बांग्लादेश को बड़ा टारगेट

    भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 297 रन बनाकर इतिहास रच दिया. यह टी20 इंटरनेशनल में उसका सबसे बड़ा टोटल है. बांग्लादेश को जीत के लिए 298 रन का लक्ष्य भी मिला, भारत ने इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़े टोटल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. यह अफगानिस्तान के नाम दर्ज था. उसे टीम इंडिया ने हैदराबाद में तोड़ दिया. भारत के लिए संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 111 रन बनाए. 47 गेंद की पारी में उन्होंने 11 चौके और 8 छक्के लगाए. सूर्यकुमार यादव ने 35 गेंद पर 75 रन की पारी खेली. हार्दिक पांड्या ने 18 गेंद पर 47 और रियान पराग ने 13 गेंद पर 34 रन बनाए.

  • IND vs BAN Live Score: रियान पराग हुए आउट

    पारी के 19वें ओवर में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा है. रियान पराग तस्कीन अहमद के इस ओवर की चौथी गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच आउट हो गए. पराग ने 13 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली.

  • IND vs BAN Live Score: भारत ने बनाया अपने सबसे बड़ा T20I स्कोर

    इस मैच में टीम इंडिया ने अपने सबसे बड़ा टी20 इंटरनेशनल स्कोर अर्जित कर लिया है. 261वां रन बनाने के साथ ही भारत ने अपने पिछले बेस्ट 260 रन (vs श्रीलंका) का रिकॉर्ड तोड़ा. सैमसन-सूर्या के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या और रियान पराग की जोड़ी धुंआ उड़ा रही है. 18 ओवर के बाद भारत का स्कोर 267/3 है. हार्दिक 36 रन और पराग 27 रन बनाकर बैटिंग कर रहे हैं. 

  • IND vs BAN Live Score: सैमसन-सूर्यकुमार हुए आउट

    शतक पूरा करने के बाद संजू सैमसन आउट हो गए हैं. उन्होंने 47 गेंदों का सामना करते हुए 111 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के भी शामिल रहे. सैमसन के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव भी आउट हो गए. सूर्या ने 35 गेंदों में 8 चौके और 5 छक्कों की मदद से 75 रनों की पारी खेली. 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 213/3 है. 

  • IND vs BAN Live Score: सैमसन ने ठोका तूफानी शतक

    तूफानी फिफ्टी ठोकने के बाद संजू सैमसन ने करियर के पहला टी20 इंटरनेशनल शतक भी जमा दिया है. सैमसन ने बांग्लादेशी बॉलर्स की बखिया उधेड़ते हुए मात्र 40 गेंदों में यह शतक पूरा किया. पारी के 10वें ओवर में छक्कों की बारिश करते हुए इस बल्लेबाज ने 5 छक्के ठोक दिए. दूसरी तरफ सूर्यकुमार यादव का तूफान भी शांत होने के नाम नहीं ले रहा है. वह अर्धशतक बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर 190/1 है. सैमसन 106 रन और सूर्या 66 रन बनाकर खेल रहे हैं.

  • IND vs BAN Live Score: सूर्या का अर्धशतक, सैमसन शतक के करीब

    संजू सैमसन की तूफानी फिफ्टी के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने भी अर्धशतक ठोक दिया है. सूर्या ने 11वें ओवर में 50 रन पूरे किए. इस बीच संजू सैमसन अपने पहले टी20 इंटरनेशनल के करीब पहुंच गए हैं. सैमसन 95 रन और सूर्या 58 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. 11 ओवर के बाद भारत का स्कोर 166/1 है.

  • IND vs BAN Live Score: सैमसन का तूफानी अर्धशतक

    संजू सैमसन गजब की फॉर्म में नजर आ रहे हैं. उन्होंने मात्र 22 गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतक जमा दिया है. सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्के के साथ उन्होंने पानी फिफ्टी पूरी की. दूसरी ओर कप्तान सूर्यकुमार भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हैं. 7 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 98/1 है. सूर्या 36 रन और सैमसन 52 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

  • IND vs BAN Live Score: भारत को लगा पहला झटका

    टीम इंडिया को तीसरे ओवर में पहला झटका लगा है. अभिषेक शर्मा बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए. उन्हें तंजीम हसन ने ओवर की पहली ही गेंद पर चलता किया. अभिषेक 4 रन ही बना सके.

  • IND vs BAN Live Score: भारत की शानदार शुरुआत

    टीम इंडिया को संजू सैमसन और अभिषेक शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई. पहले ओवर में अभिषेक शर्मा ने चौका लगाया, जबकि दूसरे ओवर की आखिरी चार गेंदों पर संजू सैमसन ने चौके बरसा दिए. 2 ओवर के बाद टीम का स्कोर 23/0 है.

  • IND vs BAN Live Updates: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

    भारत: संजू सैमसन (विकेटकीपर), अभिषेक शर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), नीतीश रेड्डी, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, मयंक यादव.

    बांग्लादेश: परवेज हुसैन इमोन, लिटन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तंजीद हसन, तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तंजीम हसन साकिब.

  • IND vs BAN Live Updates: भारत ने जीता टॉस, पहले बैटिंग 

    सीरीज के इस आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी है. टीम इंडिया में एक बदलाव हुआ है. तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की जगह रवि बिश्नोई को मौका मिला है. बांग्लादेश इस मैच में दो बदलावों के साथ उतरी है.

  • IND vs BAN Live Updates: दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

    भारत: संजू सैमसन (विकेटकीपर), अभिषेक शर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), नीतीश कुमार रेड्डी, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, रिंकू सिंह, हर्षित राणा, अर्शदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई.

    बांग्लादेश: तंजीद हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, जेकर अली, मेहदी हसन मिराज, रिशाद हुसैन, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link