Indore Pitch on IND vs AUS 3rd Test: इंदौर में खेले गए तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारतीय टीम की हार के बाद पिच को लेकर चर्चाओं का दौर चल रहा है. आईसीसी की ‘खराब’ रेटिंग के बाद मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCC) के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकरने कहा, ‘इंदौर की पिच ने टेस्ट मैच का नतीजा दिया है. यह पिच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के क्यूरेटरों के निर्देशों के मुताबिक ही तैयार की गई थी.’ 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'इंदौर पिच ने मैच का नतीजा दिया'


MPCC अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से इंदौर की पिच (Indore Pitch) को ‘खराब’ करार दिए जाने के बाद अपना बयान दिया. खांडेकर ने कहा, 'मुझे कहीं से पता चला है कि इस पिच को आईसीसी ने खराब करार दिया है. हालांकि, मैंने आईसीसी की रेटिंग का यह ब्यौरा अभी नहीं देखा है. लेकिन मेरा मानना है कि इस पिच ने टेस्ट मैच का नतीजा दिया है.'


'क्यूरेटरों के निर्देश पर तैयार की गई पिच'


खांडेकर ने कहा कि होलकर स्टेडियम की पिच BCCI के पिच क्यूरेटरों के निर्देशन में तैयार की गई थी. उन्होंने टेस्ट मैच से 8 दिन पहले होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium) पहुंचकर मैदान का मुआयना भी किया था. जानकारों के मुताबिक इस स्टेडियम में लाल और काली दोनों तरह की मिट्टियों की पिच हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट (IND vs AUS 3rd Test) के लिए काली मिट्टी वाली  पिच पर मैच खेलने का फैसला किया गया. 


लाल मिट्टी पर कम घुमाव लेती है गेंद


क्रिकेट एक्सपर्टों का कहना है कि आमतौर पर लाल मिट्टी वाली पिच पर बॉल कम घुमाव और उछाल लेती है. जबकि काली मिट्टी वाली पिच पर यह ज्यादा घुमाव लेती है. फिर भी यह इस बात पर निर्भर करती है कि गेंद किस स्पीड और कोण पर आ रही है. 


MPCA अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर ने कहा, 'होलकर स्टेडियम की पिच पर ने पिछले दिनों कई इंटरनेशनल और नेशनल मैच हो चुके हैं. इसी पिच पर इस साल 24 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैच खेला गया था. 


(एजेंसी भाषा)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे