Who is Nishan Peiris: श्रीलंका दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने आई न्यूजीलैंड टीम को शर्मसार होकर लौटना पड़ा है. मेजबान टीम ने मेहमानों को 2 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर घर भेजा. पहला मुकाबला श्रीलंका ने 63 रन से जीता था, जबकि दूसरा टेस्ट 154 रन से अपने नाम कर सीरीज पर कब्जा जमाया. गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला मुकाबले खेल रहे श्रीलंकाई स्पिनर निशान पेरिस न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बने रहे. 27 साल के इस राइट आर्म ऑफ ब्रेक बॉलर ने अपने डेब्यू को यादगार बनाते हुए 9 शिकार किए और श्रीलंका की जीत में बड़ी भूमिका निभाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेब्यू मैच में छाया स्पिन मास्टर


निशान पेरिस को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की प्लेइंग-11 में जगह मिली, जिसे उन्होंने दोनों हाथों से कबूला और अपनी घूमती गेंदों के आगे न्यूजीलैंड के 9 बल्लेबाजों को ढेर किया. हालांकि, पेरिस ने मैच की पहली पारी में सिर्फ 3 विकेट ही चटकाए, लेकिन दूसरी पारी में वह प्रचंड फॉर्म में नजर आए और एक के बाद एक 6 बल्लेबाजों का पवेलियन का टिकट काट दिया. इस बॉलर ने केन विलियमसन, डेरिल मिचेल और टॉम लेथम जैसे परिपक्व बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.


ये भी पढ़ें : महान खिलाड़ी ने बदल दी श्रीलंका की किस्मत, 3 महीने में किया 'चमत्कार', अब मिला तोहफा


इस क्लब से जुड़ा नाम


ESPNcricinfo के अनुसार निशान पेरिस के मैच में 203 रन देकर लिए गए 9 विकेट अब टेस्ट डेब्यू पर किसी श्रीलंकाई गेंदबाज द्वारा तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वह केवल स्पिनर प्रभात जयसूर्या (ऑस्ट्रेलिया, 2022 के विरुद्ध 12/177) और प्रवीण जयविक्रमा (बांग्लादेश, 2021 के विरुद्ध 11/178) से पीछे हैं. इतना ही नहीं जयसूर्या, जयविक्रमा और उपुल चंदना के अलावा पेरिस टेस्ट डेब्यू पर पारी में छह विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्टार बन गए हैं.


क्यों हैं स्पिन मास्टर?


दरअसल, निशान पेरिस के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आंकड़े उन्हें स्पिन मास्टर का दर्जा दे रहे हैं. 42 फर्स्ट क्लास खेल चुके इस क्रिकेटर ने 181 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. इस दौरान 13 बार 5 विकेट हॉल भी उनके नाम रहा, जबकि एक बार 10 विकेट हॉल भी दर्ज है. लिस्ट-ए की बात करें तो 61 मैचों में 86 विकेट चटकाए हैं. वहीं, टी20 क्रिकेट में 39 मैच अब टी खेलते हुए पेरिस ने 43 विकेट झटके हैं.


ये भी पढ़ें : टेस्ट में टूट गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, इस खतरनाक बॉलर ने सिक्स लगाकर छोड़ा पीछे


सीरीज जीतने का श्रीलंका को मिला फायदा


2-0 से न्यूजीलैंड पर जीत से श्रीलंका को फायदा हुआ है. उसने अपने डब्लूटीसी अंक प्रतिशत को 55.55 प्रतिशत तक सुधारा और तीसरा स्थान बरकरार रखा. न्यूजीलैंड, जिसने डब्लूटीसी स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर रहकर सीरीज की शुरुआत की, अब 37.5 फीसदी अंक प्रतिशत के साथ सातवें स्थान पर खिसक गया है. इसका मतलब यह भी है कि इंग्लैंड, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका सभी एक स्थान ऊपर चढ़कर क्रमशः चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर आ गए हैं.