Rishabh Pant MS Dhoni: न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में पहले टेस्ट के दौरान भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने धमाकेदार पारी खेली. उन्होंने कीवी बॉलर्स की धज्जियां उड़ाते हुए 99 रन बनाए. पंत दुर्भाग्यशाली रहे और अपना शतक पूरा नहीं कर पाए. वह एक रन से चूक गए. पंत को 99 रन के निजी स्कोर पर विलियम ओरूक ने क्लीन बोल्ड कर दिया. भारत के स्टार बल्लेबाज के बैट से लगकर बॉल विकेटों से जा टकराई और करोड़ों फैंस का दिल टूट गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेंगलुरु में बरसे रन


बेंगलुरु में रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनका यह निर्णय गलत साबित हुआ और ओवरकास्ट कंडीशन में टीम इंडिया 46 रनों पर ऑलआउट हो गई. न्यूजीलैंड के फास्ट बॉलर्स ने कहर बरपा दिया. कीवी टीम ने इसके बाद पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रन की बढ़त हासिल की. रोहित शर्मा (52), विराट कोहली (70), सरफराज खान (150) और ऋषभ पंत (99) की पारियों की बदौलत भारत ने कीवी टीम इस लीड को समाप्त कर दिया. अब टीम इंडिया की नजर न्यूजीलैंड को बड़ा लक्ष्य देने पर है.


ये भी पढ़ें: झकझोर देगी महान क्रिकेटर की ये स्टोरी, 20 मिनट से बच गई थी जान, सुनामी में तहस-नहस हो जाता सबकुछ


शर्मनाक लिस्ट में पंत का नाम


पंत ने सरफराज खान के साथ चौथे विकेट के लिए 211 गेंद पर 177 रन की साझेदारी की. वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए. पंत 99 रन पर आउट होकर शर्मनाक लिस्ट में शामिल हो गए. वह इस स्कोर पर आउट होने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी 99 रन पर आउट हुए थे. धोनी 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में एक रन से शतक नहीं पूरा कर पाए थे. अब तक टेस्ट में सिर्फ एक बार ही कोई विकेटकीपर बल्लेबाज 99 रन पर नॉटआउट रहा है. इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओल्ड टैफर्ड में 99 रन पर नाबाद लौटे थे.


ये भी पढ़ें: Rishabh Pant-MS Dhoni: बेंगलुरु में गरजा ऋषभ पंत का बल्ला, चकनाचूर हुआ धोनी का रिकॉर्ड, क्रिकेट जगत में मची सनसनी


टेस्ट मैचों में 99 रन पर आउट होने वाले विकेटकीपर


ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड) बनाम श्रीलंका, नेपियर, 2005
महेंद्र सिंह धोनी (भारत) बनाम इंग्लैंड, नागपुर, 2012
जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड) बनाम साउथ अफ्रीका, ओल्ड ट्रैफर्ड, 2017
ऋषभ पंत (भारत) बनाम न्यूजीलैंड, बेंगलुरु, 2024


ये भी पढ़ें: ​ऑस्ट्रेलिया में यह खूंखार प्लेयर बनेगा भारत का कप्तान! रोहित शर्मा से होगा मुकाबला


सातवीं बार पंत के साथ हुआ ऐसा


ऋषभ पंत अपने टेस्ट करियर में सातवीं बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं. उनसे ज्यादा सिर्फ राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के साथ ही ऐसा हुआ है. द्रविड़ नौ और सचिन 10 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं.सुनील गावस्कर, महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं. तीनों के साथ 5-5 बार ऐसा टेस्ट क्रिकेट में हुआ है. दुनिया में पंत और धोनी ही ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं हैं जो 5 या उससे ज्यादा बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं.