IND vs SA T20 World Cup Final : साउथ अफ्रीका के ये 6 `हथियार` भारत से छीन सकते हैं वर्ल्ड कप, रोहित एंड कंपनी रहे सतर्क

India vs South Africa : T20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा मुकाबला अब से सिर्फ कुछ घंटों में होने वाला है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टूर्नामेंट की खिताबी भिड़ंत है. एक तरफ भारतीय टीम ने 10 साल के लंबे इंतजार के बाद फाइनल का टिकट कटाया है तो दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की टीम इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने में सफल रही है. दोनों ही टीमों की नजरें ट्रॉफी जीतने पर ही होंगी. कई सीजन में सेमीफाइनल तक पहुंचकर बाहर होने वाले टीम इंडिया का सपना इस बार भी टूट सकता है. साउथ अफ्रीका के पास 6 `हथियार` ऐसे हैं, जो भारत से वर्ल्ड कप छीन सकते हैं.

शिवम उपाध्याय Sat, 29 Jun 2024-10:06 am,
1/6

एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje)

साउथ अफ्रीका का ये तेज गेंदबाज टूर्नामेंट में तहलका मचा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में नॉर्खिया का भी नाम है. साउथ अफ्रीका के लिए वह अब तक सबसे ज्यादा 13 विकेट ले चुके हैं. भारतीय बल्लेबाजों की इस पेसर से संभलकर रहना होगा.

 

2/6

क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock)

T20 वर्ल्ड कप 2024 के बेहतरीन ओपनर्स में से एक क्विंटन डिकॉक साउथ अफ्रीका के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने 8 मैचों में 204 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले हैं. डिकॉक विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और सेट होने के बाद वह हर गेंदबाज को एक ही तराजू में तौलते हुए नजर आते हैं. भारतीय गेंदबाजों की इस बल्लेबाज से सावधान रहना होगा

 

3/6

कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

कगिसो रबाडा दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका के अब तक के सफर में बेहद अहम भूमिका निभाई है. टूर्नामेंट में रबाडा अब तक 12 बल्लेबाजों का शिकार कर चुके हैं. उन्हें बड़ी मछली को जाल में फंसाना आता है. ऐसे में रोहित, कोहली, सूर्यकुमार और ऋषभ पंत को इनके सामने प्लानिंग के साथ उतरना होगा, नहीं तो शिकार हो सकते हैं.

 

4/6

डेविड मिलर (David Miller)

डेविड मिलर ने साउथ अफ्रीका के लिए कई बार मैच फिनिशर की भूमिका निभाई है. मिडिल ऑर्डर के इस बल्लेबाज के पास एक से बढ़कर एक बेहतरीन शॉट हैं. लंबेलंबे छक्के लगाने में भी मिलर माहिर हैं. ताबड़तोड़ बैटिंग के चलते ही उन्हें फैंस 'किलर मिलर' भी कहते हैं. ऐसे में टीम इंडिया के गेंदबाजों को इस आक्रामक बल्लेबाज से सतर्क रहना होगा.

 

5/6

तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi)

तबरेज शम्सी ने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम के सेमीफाइनल मैच में करिश्मा करते हुए तीन विकेट चटकाए थे. उन्होंने अफगानिस्तान के मिडिल ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया था. शम्सी अब तक टूर्नामेंट में 11 विकेट ले चुके हैं. यह विकेट सिर्फ 4 मैचों में उनके नाम हैं. भारत के खिलाफ भी उनकी फिरकी का जादू देखने को मिल सकता है.

 

6/6

मार्को यानसेन (Marco Jansen)

बाएं हाथ के इस पेसर ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों को चलता किया था. उन्होंने लगातार ओवर करते हुए विकेट चटकाए थे. हालांकि, उनके नाम सीजन में सिर्फ 6 ही विकेट हैं. लेकिन भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों को भी सावधान रहना होगा. अगर वह शुरुआती विकेट चटकाते हैं तो भारत पर दबाव बढ़ जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link