Rahul Dravid : बतौर कप्तान टूटा सपना... अब कोच बनकर हासिल कर लिया सबकुछ, द्रविड़ का भरा 17 साल पुराना जख्म

Rahul Dravid World Cup 2007 : रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर न सिर्फ 17 सालों का सूखा खत्म किया बल्कि उन्होंने राहुल द्रविड़ के कलेजे को भी ठंडक पहुंचाई. इस जीत के साथ ही राहुल द्रविड़ का 2007 का जख्म भर गया. टीम के कप्तान के रूप में राहुल द्रविड़ को जो जख्म मिला वो उन्होंने बतौर हेड कोच भरा है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद राहुल द्रविड़ की खुशी देखते ही बनती थी.

शिवम उपाध्याय Sun, 30 Jun 2024-9:09 pm,
1/5

भारत ने खत्म किया 17 साल का सूखा

T20 वर्ल्ड कप 2024 ट्रॉफी उठाने के साथ ही भारत का 17 साल से इस फॉर्मेट का वर्ल्ड कप न जीतने का सूखा खत्म हो गया. 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के पहले सीजन में ही भारत ने ट्रॉफी अपने नाम की थी. इसके बाद से हर सीजन भारत को हारकर बाहर होना पड़ा. वहीं, 2013 के बाद से भारत कोई ICC ट्रॉफी भी नहीं जीत सका था, लेकिन अब यह सूखा भी रोहित शर्मा की टीम ने खत्म कर दिया.

 

2/5

5वें ICC खिताब पर कब्जा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीत दर्ज कर भारतीय टीम ने 5वां ICC खिताब नाम किया. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन ICC टूर्नामेंट्स जीते थे. वहीं, सबसे पहला ICC खिताब कपिल देव ने जिताया था, जब 1983 में उनकी अगुवाई में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद धोनी ने 2007 (T20) और 2011 (ODI) में वर्ल्ड कप जिताया. 2013 में धोनी की ही कप्तानी में भारत ने ICC चैंपियंस ट्रॉफी नाम की. अब रोहित शर्मा ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जितायी है.

 

3/5

मिला था जख्म

दरअसल, 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम वर्ल्ड कप खेलने वेस्टइंडीज गई थी. राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह जैसे दिग्गजों से भरी टीम पहले ही राउंड से बाहर हो गई थी. उसे बांग्लादेश और श्रीलंका ने हराकर बाहर का रास्ता दिखाया. फैंस के लिए यह किसी सदमे से कम नहीं था. राहुल द्रविड़ की कप्तानी पर सवाल तक उठने लगे थे.

 

4/5

अब भर गया...

2007 में राहुल द्रविड़ को मिला जख्म 2024 में भर गया, जब भारत ने वेस्टइंडीज की धरती पर ही टी20 वर्ल्ड कप जीता. हालांकि, द्रविड़ इस बार टीम के हेड कोच की भूमिका में थे. जीत के बाद राहुल द्रविड़ की खुशी देखते ही बनती थी. ट्रॉफी के साथ द्रविड़ का जश्न बयां कर रहा था कि उनके कलेजे को अब जाकर ठंडक पहुंची है.

 

5/5

लगातार मिली निराशा

T20 वर्ल्ड कप जीतने के साथ ही राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त हो गया. 2021 में उन्हें यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई. उनके हेड कोच रहते भारत ने 3 ICC फाइनल खेले. निराशा तब मिली जब कुछ ही महीनों के भीतर भारत ने दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका गंवा दिया. पहले जून 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार मिली, इसी साल नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को हार मिली. लेकिन अब जाते-जाते द्रविड़ एक ICC ट्रॉफी जिता गए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link