9 देशों के खिलाफ टेस्ट शतक ठोकने वाले विस्फोटक बल्लेबाज, लिस्ट में भारत के 2 महान क्रिकेटर्स

Test Cricket Records : दुनियाभर में कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक ठोकने की उपलब्धि नाम की हुई है. हालांकि, टी20 और वनडे के मुकाबले टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोकने की खुशी ही कुछ ओर होती है. आज हम इस आर्टिकल में ऐसे विस्फोटक बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने 9 अलग-अलग देशों के खिलाफ शतक जड़कर एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया है. इस लिस्ट में भारत के दो महान क्रिकेटर भी शामिल हैं.

शिवम उपाध्याय Thu, 05 Sep 2024-12:20 pm,
1/5

14 बल्लेबाज ही कर सके हैं ऐसा

क्रिकेट जगत के सिर्फ 14 ही बल्लेबाज अब तक टेस्ट मैचों में 9 देशों के खिलाफ शतक जमा पाए हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका के चार, भारत के दो, ऑस्ट्रेलिया के तीन, साउथ अफ्रीका के दो, वेस्टइंडीज का एक, न्यूजीलैंड का एक और पाकिस्तान का भी एक बल्लेबाज शामिल है.

2/5

लिस्ट में दो एक्टिव प्लेयर्स

इस लिस्ट में दो ऐसे बल्लेबाज भी हैं, जो अभी भी क्रिकेट खेल रहे हैं. इसमें पहला नाम श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज का है, जबकि दूसरा नाम न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं. ये दोनों बल्लेबाज 9 देशों के खिलाफ टेस्ट मैचों में शतक ठोक चुके हैं.

3/5

लिस्ट में लारा-गिलक्रिस्ट और संगाकारा जैसे नाम

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रयान लारा, श्रीलंकाई महान बल्लेबाज कुमार संगाकारा और ऑस्ट्रेलियाई महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट भी इस लिस्ट में शामिल हैं. इनके अलावा साउथ अफ्रीकी के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस भी लिस्ट में हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग और पाकिस्तान के यूनिस खान भी टेस्ट मैचों में 9 देशों के खिलाफ शतक ठोक चुके हैं.

4/5

भारत से ये दो नाम

भारत के जिन दो महान बल्लेबाजों ने 9 देशों के खिलाफ टेस्ट शतक बनाए हैं. उनमें सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ है. बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम 51 टेस्ट शतक दर्ज हैं, जो दुनिया में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा हैं. वहीं, द्रविड़ ने टेस्ट करियर में 36 शतक ठोके.

5/5

इन 9 देशों के खिलाफ जमाए शतक

सचिन तेंदुलकर ने जिन 9 देशों के खिलाफ टेस्ट शतक बनाए उनमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्ब्बावे शामिल हैं. वहीं, राहुल द्रविड़ ने भी इन्हीं 9 देशों के खिलाफ टेस्ट शतक जड़े हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link