Sachin Tendulkar: टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने सचिन तेंदुलकर को लेकर बड़ा बयान दिया है. रवि शास्त्री का कहना है कि सचिन तेंदुलकर में जो कीड़ा था, वो आज के क्रिकेटरों में बिल्कुल भी नहीं है. बता दें कि सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतकों का महारिकॉर्ड बनाया हुआ है. सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान टेस्ट में 15,921 और वनडे में 18,426 रन बनाए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शास्त्री ने सचिन को लेकर दिया बड़ा बयान 


रवि शास्त्री ने कहा, ‘सचिन में गेंदबाजी करने का कीड़ा था. वह अपनी बैटिंग खत्म होने के बाद बॉल उठा लेते थे और अलग-अलग वैरिएशन ट्राई करते थे. अजय जडेजा भी बॉलिंग करना पसंद करते थे. आपको ऐसे खिलाड़ियों को पहचानना होगा. वो (सेलेक्टर्स) मुझसे कहने की कोशिश करते हैं कि कीड़ा नहीं है किसी भी बैट्समैन के पास, बॉलिंग करने का? कमाल है.’


सचिन में जो कीड़ा था वो आज के क्रिकेटरों में नहीं


टीम इंडिया में कई ऐसे बल्लेबाजों को देखा गया है, जो लंबी बैटिंग के बाद बॉलिंग करने के लिए भी तैयार रहते थे. सहवाग, युवराज, सचिन, और रैना जैसे खिलाड़ी मुश्किल घड़ी में 4 से 5 ओवर गेंदबाजी कर टीम को विकेट दिला देते थे, जिससे टीम का काम आसान हो जाता था, लेकिन अब ऐसे खिलाड़ी कम हैं, जो बल्लेबाजी के साथ-साथ बॉलिंग करने की कला भी रखते हो. 


सचिन तेंदुलकर को कीड़ा था


अक्षर पटेल और दीपक हुड्डा को देखकर लगता है कि दोनों ही ऐसा कर सकते हैं. वहीं, रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने आगे कहा, ‘मुझे टीम में ऐसा बल्लेबाज चाहिए था जो 4-5 ओवर गेंदबाज़ी भी कर सके. मैंने सेलेक्टर्स को ऐसे किसी खिलाड़ी को ढूंढने के लिए कहा. मुझे विश्वास है कि हमारी कंट्री में ऐसे बल्लेबाज़ होंगे जो गेंदबाज़ी करना पसंद करते हैं, जिनमें बॉलिंग करना का कीड़ा हो. जैसे सचिन तेंदुलकर को कीड़ा था.'


वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड


बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. 24 फरवरी 2010 को सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा. उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए.


सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग


सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में 219 रन की पारी खेली, जबकि 2013 में रोहित शर्मा ने 209 रन बनाए. वहीं, 2014 में फिर से रोहित शर्मा ने 264 रन बनाए जो एक पारी में सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने 215 रन बनाए थे, जबकि उसके बाद मार्टिन गप्टिल ने 237 रनों की पारी खेली. 2017 में फिर से रोहित शर्मा ने अपना तीसरा दोहरा शतक जड़ा और 208 रन की नाबाद पारी खेली. इसके बाद साल 2018 में आखिरी दोहरा शतक पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमां ने बनाया और 210 रन की पारी खेली. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर