IND vs BAN Kanpur Test : भारत और बांग्लादेश के बीच जारी टेस्ट सीरीज में खेल रहे टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा एक ऐतिहासिक उपलब्धि नाम करने के बेहद करीब हैं. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जडेजा ने शानदार प्रदर्शन किया और टीम इंडिया को 280 रनों से बड़ी जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई. कानपुर टेस्ट मैच में भी उनसे इसी प्रदर्शन की उम्मीद टीम को होगी. इस टेस्ट मैच में जडेजा एक 'तिहरा शतक' पूरा कर सकते हैं और उन चुनिंदा भारतीयों के क्लब में शामिल होंगे, जिन्होंने यह कमाल किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले मैच में शानदार प्रदर्शन


भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 280 रन के बड़े अंतर से जीता. इस मुकाबले में जडेजा ने बल्ले और गेंद दोनों से ही कमाल किया. पहली पारी में जब भारत की पारी लड़खड़ा रही थी, जब जडेजा ने अश्विन के साथ बड़ी पार्टनरशिप कर और 86 रन की पारी खेलकर टीम को अच्छे टोटल तक पहुंचाया. गेंदबाजी करते हुए जडेजा ने पहली पारी में 2 विकेट चटकाए. वहीं, दूसरी पारी में इस बाएं हाथ के स्पिनर ने 3 विकेट चटकाए.


ये भी पढ़ें : KKR से होगी श्रेयस अय्यर की छुट्टी? कप्तानी की रेस में सूर्यकुमार सहित ये 3 खिलाड़ी


कानपुर में पूरा होगा 'तिहरा शतक'


कानपुर टेस्ट मैच में जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट का बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं. पहले टेस्ट मैच में लिए 5 विकेटों के साथ उनके इस फॉर्मेट में 299 विकेट हो गए हैं. 300 विकेट की बड़ी उपलब्धि से वह बस एक कदम दूर हैं. टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले जडेजा सिर्फ सातवें भारतीय होंगे. उनसे पहले 6 भारतीय ऐसा कर चुके हैं, जिसमें अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, कपिल देव, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा, जहीर खान शामिल हैं.


ये भी पढ़ें : धोनी, गिलक्रिस्ट या ऋषभ पंत...34 टेस्ट मैच के बाद कौन आगे? आंकड़े देख चौंक जाएंगे आप


जहीर खान-कपिल देव छूटेंगे पीछे


जडेजा कानपुर में 300 टेस्ट विकेट पूरे करते है कपिल देव और जहीर खान को पछाड़ देंगे. दरअसल, जडेजा ने अब तक खेले 73 टेस्ट मैचों में 299 विकेट चटकाए हैं. अपने 74वें मैच में 300वां विकेट लेते ही सबसे तेज यह मुकाम हासिल करने वाले अश्विन, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद चौथे भारतीय बन जाएंगे. फिलहाल कपिल देव चौथे और जहीर खान पांचवें नंबर पर हैं, जिन्हें जडेजा पीछे छोड़ देंगे.


सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले भारतीय


रविचंद्रन अश्विन - 54 मैच
अनिल कुंबले - 66 मैच
हरभजन सिंह - 72 मैच 
कपिल देव - 83 मैच 
जहीर खान - 89 मैच