Rishabh Pant Triple Century : टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बल्ले से गदर मचाने में माहिर हैं. 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने के बाद से उनके करियर का ग्राफ चढ़ता ही गया है. हालांकि, करीब 15 महीने तक उनके करियर पर ब्रेक लगा रहा, जब वह 2022 दिसंबर में भयानक कार एक्सीडेंट का शिकार हो गए, लेकिन रिकवर होने के बाद उन्होंने मौजूदा साल टी20 वर्ल्ड कप से इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार वापसी कर ली है. हाल ही में हुई भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में पंत ने शानदार शतक ठोका. इससे उनके एक तिहरे शतक की यादें ताजा हो गई, जो डॉमेस्टिक क्रिकेट में बना था. यह टूर्नामेंट था 2016-17 रणजी ट्रॉफी, जिसमें उनके बल्ले से मानो रन निकल नहीं, बरसे हों. इसी सीजन में पंत ने एक धुआंधार पारी खेलते हुए तिहरा शतक ठोक दिया था, गेंदबाज तो दर्शक बन गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंत की शानदार वापसी


कार एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल हुए ऋषभ पंत ने इस साल पूरी तरह फिट होकर इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. वह करीब 15 महीने बाद भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेले और लाजवाब प्रदर्शन किया. वह भारत की इस टूर्नामेंट जीत में अहम सदस्य भी रहे. पंत ने जब से वापसी की है शानदार लय में नजर आए हैं. हाल ही में हुई भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में भी उनके बल्ले से जमकर रन निकले. एक पारी में तो उन्होंने तेज-तर्रार बैटिंग करते हुए शतक जमा दिया. यह शतक देखकर रणजी ट्रॉफी 2016-17 में उनके ही द्वारा ठोकी गई ट्रिपल सेंचुरी की याद आ गई, जब गेंदबाजों पर बिना कोई रहम खाए चौके-छक्के बरसाए थे.


ठोकी थी ट्रिपल सेंचुरी


दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ऋषभ पंत का 2016-2017 रणजी सीजन बेस्ट रहा था. इस सीजन में उन्होंने विध्वंसक रूप अपनाते हुए 8 मैचों की 12 पारियों में 972 रन ठोके थे. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 4 अर्धशतक भी देखने को मिले. वह दिल्ली के लिए टॉप रन स्कोरर भी रहे. उनका औसत 81 का रहा. एक मैच में पंत के बल्ले से तूफानी अंदाज में 308 रन की पारी देखने को मिली, जब वह हर गेंदबाज को एक ही तराजू में तोलते नजर आए.


गेंदबाजों की उधेड़ दी बखिया


दरअसल, दिल्ली और महाराष्ट्र के बीच खेले गए एक मैच में ऋषभ पंत के बल्ले ने आग उगली. उन्होंने चौकों-छक्कों की झड़ी लगाते हुए 308 रन की आतिशी पारी खेल डाली. पंत ने महाराष्ट्र के गेंदबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी और अपने फर्स्ट क्लास करियर का बेस्ट स्कोर भी बनाया. 328 गेंदों का सामना करते हुए पंत ने 42 चौके और 9 जबरदस्त छक्के ठोके थे. ऋषभ पंत की इस मैराथन पारी के चलते ही यह मुकाबला ड्रॉ रहा. महाराष्ट्र ने पहली पारी 653 रन पर घोषित की थी. जवाब में पंत के तिहरे शतक से दिल्ली की पहली पारी 590 पर खत्म हुई.


इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार आंकड़े


ऋषभ पंत भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके हैं. फरवरी 2017 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले इस स्टार क्रिकेटर ने 35 टेस्ट मैचों में 2432 रन, 31 वनडे मैचों में 871 रन और 76 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1209 रन अब तक बनाए हैं. उनका विकेट के पीछे भी अहम योगदान रहा है. दिग्गज एमएस धोनी के रिटायरमेंट के बाद से वह लगातार तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाल रहे हैं. इस साल के अंत में होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में वह भारत के लिए बेहद अहम रोल में होंगे.