South Africa vs England, ODI World Cup 2023 : साउथ अफ्रीका ने मुंबई में जैसे कोहराम मचा दिया. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) के इस मैच में साउथ अफ्रीकी टीम ने मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 229 रनों से हरा दिया. प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए हेनरिक क्लासेन ने इस मुकाबले में तूफानी अंदाज में शतक जमाया. साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने 4 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मार्क वुड बने टॉप स्कोरर


साउथ अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद 7 विकेट पर 399 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसके बाद इंग्लिश टीम 22 ओवर ही बल्लेबाजी कर पाई और 170 रन बनाकर आउट हो गई. 400 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की बल्लेबाजी बेहद फ्लॉप साबित हुई. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन मार्क वुड ने बनाए. वह 17 गेंदों पर 43 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जड़े. उनके अलावा गस एटकिंसन ने 35 रन जोड़े. इंग्लैंड ने अपने 8 विकेट 100 रन तक गंवा दिए थे. फिर एटकिंसन और मार्क वुड ने 9वें विकेट के लिए 70 रन जोड़े. रीस टॉपले चोट के कारण बल्लेबाजी को नहीं उतरे.


क्लासेन का धमाल


इससे पहले हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) की आतिशी शतकीय पारी और मार्को यानसेन (Marco Jansen) के साथ छठे विकेट के लिए 77 गेंद में 151 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट पर 399 रन बनाए, ये वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का सर्वोच्च स्कोर है. क्लासेन ने अपनी चौथी शतकीय पारी के दौरान 4 छक्के और 12 चौके जड़े. उन्होंने 67 गेंद में 109 रन बनाए. वहीं, यानसेन ने 42 गेंद की नाबाद पारी में 3 चौके और 6 छक्के की मदद से 75 रन जोड़े जो उनके करियर का पहला अर्धशतक है.


हेंड्रिक्स और रासी की शतकीय साझेदारी


इससे पहले रीजा हेंड्रिक्स (75 गेंद में 85 रन) और रासी वेन डर डुसेन (61 गेंद में 60 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. क्लासेन को उमस भरी गर्मी में  अपनी पारी के दौरान नियमित रूप से तरल पदार्थ के सेवन करते देखा गया. वह ऐंठन की समस्या के बीच मैदान पर डटे रहे. वही दूसरी ओर इंग्लैंड के कुछ गेंदबाजों को मैदान से बाहर जाना पड़ा. फिर क्लासेन और यानसेन ने छठे विकेट के लिए 77 गेंदों पर 151 रन जोड़े, जो अब वनडे के साथ-साथ वर्ल्ड कप इतिहास में इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए रिकॉर्ड है.


46-50 ओवर में बने 84 रन


नियमित कप्तान तेम्बा बावुमा के बीमार पड़ने और क्विंटन डिकॉक (4) के जल्दी आउट होने के कारण दक्षिण अफ्रीका को दमदार बल्लेबाजी की जरूरत थी. इस मैच में ऐडन मार्कराम ने कार्यवाहक कप्तान की जिम्मेदारी निभाई. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी 10 ओवरों में 143 रन बटोरे जिसमें से 46वें से 50वें ओवर में 84 रन बने. पारी की शुरुआत में रीस टॉपले (88 रन पर 3 विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर के कैच को मैदानी अंपायर ने नकार दिया लेकिन रिव्यू के बाद डिकाक को पवेलियन की राह नापनी पड़ी. साउथ अफ्रीका ने पावरप्ले में 59 रन जुटाए जिसमें वुड का स्वागत बल्लेबाजों ने चौकों से किया. टॉपले जब मैदान में वापस आए तब तक कामचलाऊ गेंदबाज जो रूट 6.1 ओवर में बिना किसी सफलता के 48 रन लुटा चके थे. आदिल राशिद ने 61 रन देकर 2 विकेट लिए.