SL vs NZ 1st Test : श्रीलंका क्रिकेट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया है. अगले महीने गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका का शुरुआती टेस्ट मैच छह दिन का होगा, जिसमें इस देश में राष्ट्रपति चुनाव के कारण एक दिन रेस्ट दिया गया है. ICC ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 18 सितंबर को शुरू होने वाले टेस्ट में 'डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ श्रीलंका' के राष्ट्रपति चुनाव के कारण 21 सितंबर को रेस्ट-डे होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सालों बाद होगा ऐसा


दो दशकों से अधिक समय में यह पहली बार होगा कि श्रीलंका छह दिनों के टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. इससे पहले 2001 में कोलंबो में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में पोया डे (पूर्णिमा) के कारण एक दिन का रेस्ट रखा गया था. दो मैचों की यह सीरीज मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप एडिशन का हिस्सा है, जिसका दूसरा टेस्ट 26-30 सितंबर तक उसी स्थान पर खेला जायेगा. 


पहले हुए करते थे 6 दिन के मैच


बता दें कि 6 दिन का टेस्ट मैच होगा कोई नई बता नहीं है. पिछली शताब्दी में टेस्ट क्रिकेट के बीच में एक दिन का रेस्ट आम बात थी, लेकिन अब यह प्रचलन लगभग खत्म हो गया है.  बांग्लादेश ने दिसंबर 2008 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच संसदीय चुनाव के कारण छह दिन का रखा था. न्यूजीलैंड और श्रीलंका वर्तमान में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.


पुराने दौरे की याद दिलाएगा मैच


यह सीरीज न्यूजीलैंड के एशिया में लगातार टेस्ट दौरों का हिस्सा होगी, जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट और भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज शामिल है. क्रिकेट फैंस 6 दिन का टेस्ट मैच देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो टेस्ट क्रिकेट के ऐतिहासिक पुराने दौर की याद दिलाएगा. 


श्रीलंका-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज


पहला टेस्ट : 18-23 सितंबर, गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम
दूसरा टेस्ट : 26-30 सितंबर, गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम