नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसर टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को मेहमान टीम श्रीलंका के कुछ खिलाड़ियों ने दिन के दूसरे सत्र में मास्क पहनकर फील्डिंग की. दिल्ली हवा की खराब गुणवत्ता और प्रदूषण के कारण बीते दिनों सुर्खियों में रहा. खराब मौसम के कारण ही श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने मास्क पहनकर मैदान पर उतरने का फैसला किया. श्रीलंका के लगभग पांच खिलाड़ी मैदान पर दूसरे सत्र में मास्क पहनकर उतरे. इन खिलाड़ियों में कप्तान दिनेश चांडीमल, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, सुरंगा लकमल, दिलरुवान परेरा और धनंजय डी सिल्वा हैं. हवा की खराब गुणवत्ता की वजह से लगभग 15 मिनट तक मैच भी रोक दिया गया था. अंपायर और मैच रेफरी डेविडन बून के बीच इस पर चर्चा के बाद खेल शुरू हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तरह दूसरे दिन का खेल अब तक तीन बार रोका जा चुका है. श्रीलंका के खिलाड़ियों को दिल्ली के स्मॉग की वजग से काफी परेशानी हो रही है और वह बार-बार इसकी शिकायत कर रहे हैं. वहीं, दूसरी और भारतीय खिलाड़ियों को इस स्मॉग से कोई परेशानी नहीं दिख रही है. 



मैदान पर दोहरा शतक जड़कर खेल रहे कप्तान विराट कोहली और उनका साथ दे रहे आर अश्विन और उनके आउट होने के बाद मैदान पर आए विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी इस प्रदूषण से कतई प्रभावित नहीं दिखाई दिए. जिस समय खेल को रोका गया उस समय भारतीय टीम 519 रन बनाकर खेल रही थी. कप्तान विराट कोहली 240 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. 


जहां एक और श्रीलंका के खिलाड़ी मैदान पर बेदम नजर आ रहे हैं तो वहीं, कप्तान विराट कोहली ने अपने घरेलू मैदान पर जमकर दम दिखाया. कोहली ने इस मैच में अपने करियर का और कप्तान के तौर पर छठा दोहरा शतक जड़ा. वह सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा है. 



कोहली ने एक बल्लेबाज के तौर पर दोहरे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. इन दोनों दिग्गजों के नाम भी छह-छह दोहरे शतक हैं. राहुल द्रविड़ के नाम पांच दोहरे शतक हैं. वहीं, कोहली ने इस मैच में विनोद कांबली की भी बराबरी की है. कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए थे. उनके बाद कोहली ने लगातार दो दोहरे शतक जड़े हैं. उन्होंने नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 213 रनों की पारी खेली थी.



बता दें कि कुछ वक्त पहले ही विराट कोहली ने खुद एक वीडियो जारी करके सभी को प्रदूषण के खिलाफ एकजुट होने की अपील की थी. विराट दिल्ली में फैले स्मॉग को लेकर काफी परेशान थे और उन्हें इससे फर्क पड़ रहा था. उनका कहना था, मुझे इससे फर्क पड़ता है. इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली की जनता से भी इस प्रदूषण की समस्या से निपटने की अपील की थी. विराट ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया था.


विराट ने इस वीडियो में कहा था कि- प्रदूषण के खिलाफ मैच जीतने के लिए हम सभी को साथ आना चाहिए. वीडियो में दिल्लीवालों से अपील करते हुए उन्होंने कहा था कि- सभी लोग सार्वजनिक वाहनों का इस्‍तेमाल करें, ताकि उससे प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सके. उन्‍होंने इस वीडियो को हैशटैग 'मुझे फर्क पड़ता है' के साथ शेयर किया.



गौरतलब है कि दिल्ली में दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर सामान्य से तीन गुना अधिक बढ़ गया था. दिल्ली की तुलना गैस चैंबर से करते हुए पांचवीं तक के स्कूलों को लगभग सप्ताह भर के लिए बंद भी कर दिया गया था. 


(सभी तस्वीरें स्क्रीनग्रेब)