Steve Smith Record: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का एक महारिकॉर्ड टूट गया है. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बुधवार को कुछ ऐसा किया, जिससे वर्ल्ड क्रिकेट में अचानक सनसनी मच गई है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 'क्रिकेट के मक्का' कहे जाने वाले 'लॉर्ड्स' के मैदान पर एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. लॉर्ड्स टेस्ट मैच के पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के एक महारिकॉर्ड तोड़ दिया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टूट गया टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ का ये महारिकॉर्ड


ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को भी पीछे छोड़ दिया है. स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 'क्रिकेट के मक्का' कहे जाने वाले 'लॉर्ड्स' के मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 31 रन बनाने के साथ ही ये विराट उपलब्धि हासिल की है. 


स्टीव स्मिथ के इस धमाके से मच गया तहलका


स्टीव स्मिथ अब टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ को हटाकर सबसे तेज 9000 रन पूरे करने के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर काबिज हो गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 9000 टेस्ट रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकारा के नाम है. कुमार संगाकारा ने 172 टेस्ट पारियों में 9000 रन पूरे कर लिए थे. स्टीव स्मिथ ने 174 टेस्ट पारियों में 9000 रन पूरे किए हैं. राहुल द्रविड़ ने 176 टेस्ट पारियों में 9000 रन पूरे किए थे. स्टीव स्मिथ ने 'लॉर्ड्स'में अपने करियर का 99वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 59.96 की बेहतरीन औसत से 9054 रन बनाए हैं. स्टीव स्मिथ ने इस दौरान 31 शतक, 4 दोहरे शतक और 38 अर्धशतक जड़े हैं. टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ का बेस्ट स्कोर 239 रन है.


सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज (टेस्ट क्रिकेट)


1. कुमार संगाकारा (श्रीलंका) - 172 पारियां 
2. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) - 174 पारियां 
3. राहुल द्रविड़ (भारत) - 176 पारियां 
4. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज) - 177 पारियां 
5. रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 177 पारियां