कोलकाता : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का मानना है कि स्टीव स्मिथ कप्तान के रूप में चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं और भारत के खिलाफ मौजूद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम की वापसी का रास्ता तैयार करना चाहिए. क्लार्क ने कहा, ‘‘लंबे समय से स्मिथ की बल्लेबाजी बेहतरीन रही है लेकिन अब उनकी कप्तानी चुनौतीपूर्ण हो गई है. उसे टीम के लिए सफला का रास्ता तैयार करना होगा.’’ बांग्लादेश में दो टेस्ट की सीरीज 1-1 से ड्रा कराने के बाद भारत के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में स्मिथ की कप्तानी की कड़ी परीक्षा होगी. ऑस्ट्रेलिया अभी सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईडन गार्डन्स पर 21 सितंबर को होने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच के संदर्भ में क्लार्क ने कहा, ‘‘समय आ गया है कि ऑस्ट्रेलिया वापसी करे. मुझे लगता है कि यह मैच तय करेगा कि सीरीज किस तरफ जाएगी.’’ क्लार्क ने 1948 में भारत के पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान महान बल्लेबाज डान ब्रैडमैन द्वारा इस्तेमाल बल्ले को फनेटिक स्पोट्र्स म्यूजियम को सौंपा.


क्रिकेटर से कमेंटेटर बने क्लार्क ने भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की तारीफ की.


उन्होंने कहा, ‘‘वह आक्रमण करने वाला गेंदबाज है. उसके पास सभी तरह का कौशल है और वह गेंद को दोनों तरफ स्पिन कर सकता है, लंबे स्पैल कर सकता है. उसने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया.’’ धोनी अपनी शीर्ष फार्म में हैं और क्लार्क ने मजाकिया लहजे में कहा, ‘‘मेरे से मत पूछना कि वह 2019 विश्व कप में खेलेगा या नहीं. वह 2023 में खेलेगा.’’ क्लार्क ने कहा कि चेन्नई में चूकने के बाद डेविड वार्नर वापसी करेंगे.


उन्होंने कहा, ‘‘उसने बांग्लादेश में शतक जमाए. सिर्फ एक मैच के आधार पर उसकी अनदेखी मुश्किल होगी. वह रन बनाने के तरीके ढूंढ लेगा. वह हमेशा ऐसा करता है. इस सीरीज में उसका काफी प्रभाव होगा.’’