दुबई: T20 World Cup में रविवार को न्यूजीलैंड ने भारत का सपना तोड़ दिया. न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया, जिसके बाद टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप दौर से ही बाहर हो गई. सोमवार को भारत और नामीबिया का मैच बतौर टी20 कप्तान कोहली की कप्तानी का आखिरी मैच होगा. कोहली ने पहले ही ऐलान किया था कि वह T20 World Cup 2021 के बाद टी20 की कप्तान छोड़ देंगे. इस बार भारत पहली बार वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में पाकिस्तान से पराजित हुआ और फिर रही सही कसर न्यूजीलैंड ने पूरी कर दी. शास्त्री और उनके कोचिंग स्टाफ का यह आखिरी मैच होगा. टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद टीम इंडिया, विराट कोहली और सेलेक्टर्स पर काफी सवाल उठ रहे हैं. इस टी20 वर्ल्ड कप में 3 ऐसे खिलाड़ी रहे, जिनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा. इन 3 खिलाड़ियों को सेलेक्टर्स शायद ही टीम इंडिया में फिर कभी मौका दें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. वरुण चक्रवर्ती


वरुण चक्रवर्ती को टी20 वर्ल्ड कप में मौका देना टीम इंडिया के सेलेक्टर्स की सबसे बड़ी भूल साबित हुई. IPL की चमकदार परफॉर्मेंस को देखकर वरुण चक्रवर्ती को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में मौका दिया गया, लेकिन इस टूर्नामेंट में आते ही उनकी पोल खुल गई. वरुण चक्रवर्ती को टी20 वर्ल्ड कप के 3 मैचों में एक भी विकेट नसीब नहीं हुआ. वरुण चक्रवर्ती को युजवेंद्र चहल जैसे धाकड़ लेग स्पिनर की जगह मौका दिया गया, लेकिन सेलेक्टर्स को उनकी इस गलती पर बहुत पछतावा होगा. वरुण चक्रवर्ती को अब शायद ही कभी टीम इंडिया के लिए खेलने का सुनहरा मौका मिले. 


ये भी पढ़ें- मेगा ऑक्शन में इस खिलाड़ी पर लगेगी सबसे बड़ी बोली! राहुल-हार्दिक से भी महंगा बिकना तय


2. भुवनेश्वर कुमार


31 साल के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आउट ऑफ फॉर्म होने के बावजूद सेलेक्टर्स ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए मौका दिया. ये फैसला टीम इंडिया को बहुत भारी पड़ गया. भुवनेश्वर कुमार को इस टूर्नामेंट में सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ मैच में खेलने का मौका मिला, लेकिन उनकी जमकर धुनाई हुई. इसके बाद भुवनेश्वर कुमार को न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया. टीम इंडिया के इस कदम से साफ है कि अब भुवनेश्वर कुमार का करियर खत्म होने की कगार पर है. भुवनेश्वर कुमार के पास न तो तेजी है और न ही स्विंग, जिससे वह टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर पाएं. 


3. हार्दिक पांड्या


टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या लंबे समय से फॉर्म और फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं. इस टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन भी बेहद खराब रहा, जिसके बाद उनकी जगह को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. हार्दिक पांड्या से तंग आकर भारतीय टीम मैनेजमेंट बहुत जल्द किसी और ऑलराउंडर को मौका देने पर विचार कर सकती है. IPL 2021 में शानदार प्रदर्शन कर एक खिलाड़ी काफी चर्चा में है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) तूफानी बैटिंग के अलावा घातक बॉलिंग में भी माहिर हैं. हार्दिक पांड्या के नहीं चलने के कारण भारत आज टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर है.