IND vs BAN 2nd Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और बांग्लादेश की टीम को बल्लेबाजी सौंप दी. रोहित शर्मा का ये दांव उल्टा भी पड़ सकता है. कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया को लेने के देने भी पड़ सकते हैं. पहले गेंदबाजी करने का मतलब है कि भारतीय टीम को इस टेस्ट मैच में चौथी पारी खेलने का जोखिम उठाना पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोहित शर्मा ने मारी अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी?


टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कानपुर टेस्ट में पहले गेंदबाजी चुनकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने का काम किया है. कानपुर की पिच काली मिट्टी की बनी है. इस पिच पर टेस्ट मैच जितना आगे बढ़ेगा उतना उछाल भी कम होता चला जाएगा. कानपुर की पिच पर खेल के आगे बढ़ने के साथ-साथ बल्लेबाजी करना भी मुश्किल होती चली जाएगी. भारत अगर इस पिच पर चौथी पारी खेलता है तो फिर बांग्लादेश के स्पिनर्स उसके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.


कप्तान रोहित शर्मा के अटपटे फैसले


इसके अलावा कानपुर टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे स्पिनर कुलदीप यादव को नहीं चुनकर भी बड़ी गलती कर दी. कुलदीप यादव कानपुर की पिच पर भारत के लिए उपयोगी साबित हो सकते थे. रोहित शर्मा ने इस टेस्ट मैच में दो चौंकाने वाले फैसले लिए. पहले गेंदबाजी करना और उसी प्लेइंग इलेवन के साथ बने रहना. पिछली बार भारत ने घरेलू टेस्ट में पहले फील्डिंग का फैसला साल 2015 में किया था. भारत ने तब बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. कानपुर में अभी तक खेले गए 24 टेस्ट मैचों में से किसी टीम द्वारा पहले फील्डिंग चुनने का यह दूसरा उदाहरण है. इससे पहले भारत ने साल 1964 में इंग्लैंड के विरुद्ध ऐसा किया था.


टॉस जीतने के बाद कप्तान रोहित ने क्या कहा?


रोहित ने टॉस जीतने के बाद कहा, 'हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं. पिच थोड़ी नरम लग रही है, इसलिए हमें जल्दी बढ़त बनानी होगी और हम चाहते हैं कि हमारे तीन तेज गेंदबाज इसका फायदा उठाएं. हमने पहले मैच में बल्ले से अच्छी शुरुआत नहीं की, लेकिन हमने रन बनाने का तरीका ढूंढ लिया और गेंदबाजों ने अपना काम बखूबी किया. मुझे यहां भी कुछ अलग होने की उम्मीद नहीं है, हमें चुनौती मिलेगी लेकिन हमारे पास अनुभव है. हम उसी टीम के साथ खेल रहे हैं. बता दें कि इस टेस्ट मैच में पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 18 ओवर तक 2 विकेट के नुकसान पर 55 रन बना लिए हैं. नजमुल हुसैन शान्तो (16 रन) और मोमिनुल हक (10 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. टीम इंडिया के लिए अभी तक तेज गेंदबाज आकाशदीप ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके हैं.