Cricket World cup U19: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में चल रहे विवादों के कारण आईसीसी ने 2024 अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी श्रीलंका से छीन ली है. इस टूर्नामेंट की मेजबानी अब दक्षिण अफ्रीका को सौंपी गई है. यह सब तब हुआ है जब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पहले से निलंबित है. आईसीसी ने इस फैसले को लेकर लंबी बैठक की और अंत में यह तय किया कि टूर्नामेंट को श्रीलंका से हटाकर दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा. मालूम हो कि अंडर-19 विश्व कप 2024 का आयोजन अगले साल जनवरी-फरवरी में होना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले श्रीलंका के खेल मंत्री ने विश्व कप 2023 में खराब प्रदर्शन की वजह से पूरे बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था. आईसीसी ने इसे बोर्ड में सरकार का दखल माना और श्रीलंका बोर्ड को सस्पेंड कर दिया था. अब श्रीलंका को आईसीसी से दूसरा झटका लगा है. वहीं आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को निलंबित करने का अपना निर्णय बरकरार रखा है. बोर्ड को 10 नवंबर को निलंबित किया गया था. हालांकि बताया गया है कि निलंबन का श्रीलंका क्रिकेट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. श्रीलंका में सामान्य क्रिकेट जारी रहेगा.


उधर विश्व कप 2023 में श्रीलंका का प्रदर्शन बहुत खराब रहा था. टीम पॉइंट टेबल में नौवें स्थान पर रही थी. श्रीलंका ने 9 मैच खेले, जिसमें से उसे सिर्फ 2 में जीत मिली थी. उसे 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. 


कब है अंडर-19 वर्ल्ड कप
रिपोर्ट्स के मुताबिक अंडर-19 वर्ल्ड कप 14 जनवरी से 15 फरवरी के बीच खेला जाएगा.उधर  साउथ अफ्रीका के लिए यह बड़ी चुनौती होगी क्योंकि इस दौरान यहां साउथ अफ्रीका टी20 का दूसरा सीजन भी खेला जाएगा. SA20 का दूसरा सीजन 10 जनवरी से 10 फरवरी के बीच खेला जाएगा. हालांकि, साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की ओर से भरोसा दिया गया है कि दोनों टूर्नामेंट अच्छी तरीके से आयोजित किया जाएगा.


अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए चार ग्रुप में टीमों को बांटा गया है
ग्रुप ए: भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, अमेरिका
ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड
ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नामीबिया
ग्रुप डी: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल