नागपुर: जब भी सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बात होती है तो सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम सबसे पहले आता है. लेकिन मंगलवार को एक ऐसा रिकॉर्ड बना जो न तो सचिन कभी छू सके और न ही विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे मशहूर भारतीय खिलाड़ी. रणज ट्रॉफी में वसीम जाफर (Wasim Jaffer) 12000 व्यक्तिगत रन बनाने के आंकड़े को छूने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वसीम ने यह उपलब्धि नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के इसी ग्रुप ए और बी मैच   केरल के खिलाफ विदर्भ की ओर से खेलते हुए हासिल की. वसी इस सीजन से पहले जाफर ने 11,775 रन बना चुके थे.  


यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टेस्ट टीम इंडिया का ऐलान, जानिए क्या कह रहा है नए चेहरों का आना


इससे पहले इसी सीजन में जाफर ने 150वां मैच खेलते हुए इतिहास रचा था. वे अब टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं.  41साल के जाफर के लिए क्रिकेट खेलना आज भी ऐसा पैशन है कि वे कहते हैं कि वे अब भी रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोच रहे हैं. जाफर को हाल ही में आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब का बल्लेबाजी सलाहकार बनाया गया है. वह बांग्लादेश के साथ भी बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं.



जाफर ने 1996-97 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था और जल्द ही वे भारतीय घरेलू क्रिकेट के शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल हो गए. घरेलू क्रिकेट में उनका शानदार रिकॉर्ड है. टीम इंडिया के लिए उन्होंने 31 टेस्ट, दो वनडे मैच खेले हैं.  आखिरी बार उन्होंने 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. 
(इनपुट एएनआई)