Wheelchair Cricket Tournament in Udaipur: क्रिकेट मैदान पर कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. कभी बल्लेबाज के नाम कोई कीर्तिमान रच जाता है तो कभी गेंदबाज के नाम लेकिन इस बार टूर्नामेंट का नाम 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज होने का दावा किया गया है. यह टूर्नामेंट व्हीलचेयर क्रिकेट से जुड़ा है जो राजस्थान के उदयपुर में आयोजित किया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट


उदयपुर की स्वयंसेवी संस्था नारायण सेवा संस्थान (एनएसएस) ने दुनिया का सबसे बड़ा व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का दावा किया गया है. संस्था के एक अधिकारी ने कहा कि इस टूर्नामेंट का नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज हो गया है. इस टूर्नामेंट को यूपी ने जीता और उसे इनाम के तौर पर 2.5 लाख रुपये का नगद पुरस्कार दिया गया. 


वर्ल्ड रिकॉर्ड का मिला सर्टिफिकेट


एनएसएस के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट को पहली बार ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया है. उन्होंने दावा किया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी मिल गया है. प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि गिनीज बुक के प्रतिनिधि स्वप्निल ने एनएसएस को विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र दिया है.


यूपी टीम को मिले 2.5 लाख रुपये


अग्रवाल ने कहा कि हाल में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर रिकॉर्ड बनाया गया था. उन्होंने कहा कि सात दिन तक चले इस टूर्नामेंट में उत्तर प्रदेश ने हरियाणा को फाइनल में हराया और चैंपियनशिप की ट्रॉफी पर कब्जा किया. हरियाणा उपविजेता रहा. चैंपियनशिप जीतने वाली उत्तर प्रदेश टीम को 2.50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया. उपविजेता हरियाणा की टीम को 1.50 लाख रुपये दिए गए. (इनपुट- भाषा)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं