Kolkata Knight Riders IPL 2025: कोलकाता नाइटराइडर्स में कप्तानी बदलने के बाद से आईपीएल में उथल-पुथल मची हुई है. पिछले साल चैंपियन बनने वाली यह टीम श्रेयस अय्यर को कप्तानी से हटाने के बारे में सोच रही है. ऐसा पहली बार नहीं है जब कोई कप्तान चैंपियन बनने के बाद हटाया जाएगा. इससे पहले मुंबई इंडियंस में ऐसा हो चुका है. पांच बार की चैंपियन टीम ने लंबे समय से कप्तान रहे रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया था. हार्दिक की वापसी से टीम का प्रदर्शन गिर गया और पिछले सीजन में फ्रेंचाइजी पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे रही थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्या को मिला ऑफर?


हाल ही में, सूर्यकुमार यादव को कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान बनने के लिए संपर्क करने की खबरें सामने आई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, केकेआर ने सूर्यकुमार को कप्तानी का ऑफर दिया है. सूर्यकुमार को गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद टीम इंडिया का पूर्णकालिक टी20 कप्तान बनाया गया है. अगर श्रेयस अय्यर को टीम से हटाया जाता है तो यह कोलकाता के फैंस के लिए बड़ा झटका होगा.


ये भी पढ़ें: Analysis: धोनी, गिलक्रिस्ट या ऋषभ पंत...34 टेस्ट मैच के बाद कौन आगे? आंकड़े देख चौंक जाएंगे आप


कप्तानी में बदलाव के खतरे:


टीम में अस्थिरता: कप्तानी बदलने से टीम में अस्थिरता पैदा हो सकती है. कोलकाता के लिए पिछले कुछ साल अच्छे नहीं रहे हैं. टीम ने लगातार कप्तान बदले, लेकिन नतीजा पक्ष में नहीं आया. अब श्रेयस अय्यर ने चैंपियन बनाया तो उन्हें हटाने की बात चल रही.
मनोबल में गिरावट: खिलाड़ियों का मनोबल गिर सकता है. लंबे समय बाद कोलकाता की टीम का मनोबल सातवें आसमान पर है. अगर ऐसा होता है तो सबकुछ बदल जाएगा.
प्रदर्शन प्रभावित: केकेआर की टीम का प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है. उसने पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में शानदार खेल दिखाया था.


ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में एंट्री के लिए दरवाजा पीट रहे ये 5 खिलाड़ी, वर्ल्ड क्रिकेट में मचा देंगे तहलका


केकेआर की कप्तानी के दावेदार


सूर्यकुमार: मुंबई इंडियंस के लिए विस्फोटक प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार रेस में सबसे आगे हैं. वह पहले भी फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं. अब उनके फिर से इस टीम के साथ जुड़ने की खबरें आ रही हैं. अब कोई भारतीय टीम का कप्तान किसी अन्य की कप्तानी में आईपीएल में खेले, ऐसा काफी कम ही होता है. रोहित शर्मा भले ही हार्दिक की कप्तानी में खेल रहे हैं, लेकिन सूर्यकुमार के पास अभी 4-5 गोल्डन ईयर बाकी हैं. वह अपना नाम बनाना चाहते हैं. ऐसे में वह कोलकाता की कमान संभाल सकते हैं.


रोहित शर्मा:  सूर्यकुमार के बाद अगर किसी खिलाड़ी का नाम सबसे ज्यादा सामने आ रहा है तो वह रोहित शर्मा हैं. माना जा रहा है कि रोहित अगले सीजन में कोलकाता की टीम में शामिल हो सकते हैं. वह मुंबई इंडियंस से अलग हो जाएंगे. हालांकि, इस बात की संभावना काफी कम है कि मुंबई की टीम उन्हें अपने से अलग करेगी.


ये भी पढ़ें: ऐसे कौन करता है भला....? इस बॉलर ने भारत के टी20 कप्तान को ही कर दिया ट्रोल, ड्रेसिंग रूम में सिखाई बैटिंग


पैट कमिंस: एक और चौंकाने वाला नाम पैट कमिंस का सामने आ रहा है. सनराइजर्स हैदराबाद को पिछले सीजन में फाइनल तक पहुंचाने वाले ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान कमिंस भी केकेआर में जा सकते हैं. वह पहले भी इस टीम से खेल चुके हैं. अगर सनराइजर्स की टीम उन्हें रिटेन करने में सफल नहीं होती है तो कोलकाता नाइटराइडर्स उन्हें ऑक्शन में खरीदने के लिए पूरी जोर लगा सकता है.