World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए वर्ल्ड कप मैच में श्रीलंका को 5 विकेट से हराते हुए सेमीफाइनल का टिकट लगभग पक्का कर लिया है. न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर इस बड़ी जीत से पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत मुश्किल हो गया है. पाकिस्तान को अपना अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ 11 नवंबर को खेलना है. पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ मैच 287 या उससे ज्यादा रनों के अंतर से जीतना होगा. अगर इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी टारगेट रखा तो उसे पाकिस्तान को 2.3 ओवर में हासिल करना होगा. पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम को न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने 46.4 ओवर में 171 रन पर ढेर कर दिया. न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 172 रनों का टारगेट मिला है. श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए, जबकि महेश तीक्ष्णा ने 39 रन बनाए. इसके अलावा धनंजय डी सिल्वा ने 19 रनों की पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 23.2 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 172 रन बना लिए और ये मैच अपने नाम कर लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 171 रन पर ढेर किया


ट्रेंट बोल्ट के नई गेंद से शानदार प्रदर्शन के बाद मिशेल सेंटनर ने पिच से पूरा फायदा उठाया, जिससे न्यूजीलैंड ने गुरूवार को यहां वर्ल्ड कप मुकाबले में श्रीलंका को 171 रन पर समेट दिया. न्यूजीलैंड के लिए यह मुकाबला काफी अहम है, क्योंकि उसके आठ अंक हैं और उसे भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका के खिलाफ अंतिम लीग मैच जीत हासिल करने की जरूरत है.


पेस के आगे जूझते दिखे श्रीलंका के बल्लेबाज 


न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट (3/37) और बाएं हाथ के स्पिनर सेंटनर (2/22) ने टीम की जरूरत के अनुरूप गेंदबाजी की. सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को एक रन पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने जीवनदान दिया था, जिन्होंने 28 गेंद में 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. पिछले कुछ मैचों में 35 वर्षीय बोल्ट लय हासिल करने में जूझ रहे थे, लेकिन उन्होंने यहां वापसी की.


डि सिल्वा सस्ते में पवेलियन पहुंचे


साउदी ने पहले पाथुम निसांका को आउट किया, जिसके बाद बोल्ट ने श्रीलंकाई कप्तान कुसल मेंडिस का विकेट झटका. तीन गेंद के बाद बोल्ट ने फॉर्म में चल रहे सदीरा समरविक्रमा का विकेट झटका. दो ओवर बाद बोल्ट ने चरिथ असालंका को LBW आउट किया, जिससे श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 70 रन हो गया. एंजेलो मैथ्यूज और धनंजय डि सिल्वा कुछ देर में सेंटनर की स्पिन का शिकार होकर सस्ते में पवेलियन पहुंचे.


तीक्ष्णा ने दिखाया दम 


एक छोर से विकेट गिर रहे थे तो दूसरे छोर पर कुसल परेरा डटे थे और उन्होंने साउदी की गेंदों पर भी काफी अच्छे शॉट लगाए. वह टूनामेंट में केवल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एक अर्धशतक जड़ पाए हैं और पिछली पांच पारियों में दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके. परेरा तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर कवर ड्राइव से अपने 17वें वनडे अर्धशतक पर पहुंचे, पर उन्हीं का शिकार हो गए. महीश तीक्ष्णा (नाबाद 38 रन) और दिलशान मधुशंका (18 रन) ने अंतिम विकेट के लिए 43 रन जोड़े जो श्रीलंका की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही.