Pakistan Cricket Team: पाकिस्तान क्रिकेट में लगातार बदलाव हो रहे हैं. कभी कप्तान बदल जाते हैं तो कभी कोच. अब खबर आ रही है कि व्हाइट-बॉल (वनडे-टी20) कोच गैरी कर्स्टन इस्तीफा दे दिया है. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम के साथ 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाले कर्स्टन ने सिर्फ छह महीने पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम का पदभार संभाला था. कर्स्टन के कार्यकाल के दौरान कई बदलाव हुए. बाबर आजम की कप्तानी में बदलाव और चयन समिति में बदलाव कुछ प्रमुख घटनाएं हैं. हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन पीसीबी आने वाले दिनों में कर्स्टन की जगह किसी अन्य कोच के नाम का ऐलान कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये हैं वनडे-टी20 में कोच बनने के दावेदार


रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के मौजूदा टेस्ट कोच जेसन गिलेस्पी इस भूमिका के प्रमुख दावेदारों में से एक हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को वनडे-टी20 का कोच बनाया जा सकता है. आकिब वर्तमान में पाकिस्तान की नेशनल सेलेक्शन कमेटी के सदस्य हैं. हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में टीम की जीत में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही थी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे-टी20 सीरीज के लिए टीमों की घोषणा की है. यह भी बताया गया है कि कर्स्टन इन दोनों सीरीज के लिए टीम के साथ नहीं जाएंगे.


बोर्ड से मतभेद के कारण किया फैसला


कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी के बीच पीसीबी के साथ कुछ मतभेद थे, क्योंकि बोर्ड ने उन्हें चयन अधिकार छीन लिए थे. गिलेस्पी ने रावलपिंडी में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले अपनी निराशा व्यक्त की थी. उन्होंने कहा था कि अब वे सिर्फ 'मैच-डे एनालिस्ट' हैं और यह वह भूमिका नहीं है जिसके लिए उन्होंने साइन किया था. कर्स्टन ने सार्वजनिक रूप से कोई बयान नहीं दिया, लेकिन माना जाता है कि वह इन घटनाक्रमों से निराश थे.


ये भी पढ़ें: India vs South Africa T20: साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया को नहीं मिलेगा गौतम गंभीर का साथ, यह दिग्गज बनेगा कोच


पीसीबी ने नहीं मानी कर्स्टन की बात


ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, टीम की घोषणा में देरी का एक कारण बोर्ड के भीतर हुई चर्चा थी, जिसमें कर्स्टन अपने इनपुट को रखना चाहते थे. हालांकि, जब नए कप्तान मोहम्मद रिजवान की घोषणा लाहौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गई, तो चेयरमैन मोहसिन नकवी केवल आकिब जावेद, नए कप्तान मोहम्मद रिजवान और नए उपकप्तान सलमान अली आगा थे. उस समय कर्स्टन देश में भी नहीं थे.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd Test Playing XI: मुंबई टेस्ट में केएल राहुल की वापसी? दिग्गज खिलाड़ी होंगे बाहर! ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11


तीन महीने में तीसरी नई सेलेक्शन कमेटी


कोचों को वर्तमान चयन समिति के बढ़ते प्रभाव से किनारे कर दिया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद तीन महीने में तीसरी नई सेलेक्शन कमेटी की घोषणा की गई. आकिब, पूर्व अंपायर अलीम डार, पूर्व कप्तान अजहर अली, पूर्व क्रिकेटर असद शफीक और एनालिस्ट हसन चीमा इसमें शामिल थे, जबकि कोच और कप्तान को हटा दिया गया था. अलीम डार को मुल्तान में दूसरे टेस्ट के लिए फिर से बनाई गई पिच का मुख्य आर्किटेक्ट माना जाता था, जबकि आकिब इस बदलाव का सार्वजनिक चेहरा बन गए. यहां तक कि नए व्हाइट-बॉल कप्तान रिजवान ने एक समय टेस्ट मैच के दौरान कहा था कि पाकिस्तान अब 'आकिब-बॉल' खेल रहा है.


ये भी पढ़ें: Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण


कर्स्टन ने एक भी मैच में नहीं की कोचिंग


कर्स्टन का जाना और चीजें इतनी तेजी से बदलना पाकिस्तान क्रिकेट के लिए चौंकाने वाली बात है. इसका मतलब है कि कर्स्टन ने बिना एक भी वनडे कोचिंग किए अपना पद छोड़ दिया. वनडे वह फॉर्मेट है जिसमें उन्होंने अपनी सबसे बड़ी कोचिंग सफलता हासिल की थी. पाकिस्तान ने लगभग तीन महीने तक सर्वश्रेष्ठ कोच की तलाश में बिताए थे. इस दौरान शेन वॉटसन और डैरेन सैमी के नाम की चर्चा भी हुई थी.