Year Ender 2023: साल 2023 में क्रिकेट की दो अनोखी घटनाओं ने पूरी दुनिया को हैरान करके रख दिया था. साल 2023 में क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसा देखने को मिला जो आमतौर पर बेहद कम या फिर नहीं के बराबर होता है. क्रिकेट की दुनिया के तमाम फैंस से लेकर एक्सपर्ट्स भी इन 2 अनोखी घटनाओं से दंग रह गए थे. हालांकि फैंस के नजरिए से देखें तो इन 2 घटनाओं ने क्रिकेट के खेल में विवाद और रोमांच का तड़का लगाने का काम किया है. आइए एक नजर डालते हैं साल 2023 में क्रिकेट की 2 अनोखी घटनाओं पर: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. वर्ल्ड कप 2023 के मैच में एंजेलो मैथ्यूज का टाइम आउट विवाद 


श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच 6 नवंबर 2023 को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का ग्रुप मैच खेला गया था, जिसमें श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को ‘टाइम आउट’ दिया गया. एंजेलो मैथ्यूज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस तरह आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. बता दें कि इस मैच के दौरान श्रीलंका की पारी के 25वें ओवर में सदीरा समरविक्रम के आउट होने के बाद एंजेलो मैथ्यूज जैसे ही क्रीज पहुंचे और हेलमेट लगाने लगे तो उसका स्ट्रैप टूट गया. उन्होंने ड्रेसिंग रूम से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया, लेकिन इसमें काफी समय लग गया. इसी बीच बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया.


नहीं हुई कोई सुनवाई 


एंजेलो मैथ्यूज ने अंपायर और शाकिब से बात की और अपने हेलमेट का टूटा हुआ स्ट्रैप भी दिखाया, लेकिन बांग्लादेश के कप्तान ने अपील वापस लेने से इनकार कर दिया और श्रीलंका के बल्लेबाज को वापस लौटना पड़ा. मैथ्यूज इससे काफी नाराज दिखे और उन्होंने बाउंड्री पर अपने हेलमेट का टूटा हुआ स्ट्रैप सभी को दिखाया और फिर गुस्से में इसे जोर से जमीन पर दे मारा. इस मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया था. मैच के बाद एंजेलो मैथ्यूज ने कहा था कि शाकिब और बांग्लादेश की यह हरकत बेहद शर्मनाक है और उन्हें नहीं लगता कि कोई और टीम ऐसा करती. मैं आज से पहले शाकिब और बांग्लादेश का काफी सम्मान करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है. मैं कोई समय बर्बाद नहीं कर रहा था. सभी देख सकते हैं कि मैं क्रीज पर था, लेकिन मेरे हेलमेट का स्ट्रैप टूट गया. यह सीधा सा साजो सामान के खराब होने का मामला है. शाकिब और बांग्लादेश की हरकत बेहद शर्मनाक है.


2. मुशफिकुर रहीम का हैंडलिंग द बॉल आउट होना 


6 दिसंबर 2023 को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान ढाका के मैदान पर कुछ ऐसा हुआ जिसने नए विवाद को जन्म दे दिया. मुशफिकुर रहीम न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टेस्ट मैच की पहली पारी में हैंडलिंग द बॉल आउट करार दिए गए.  मुश्फिकुर रहीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फील्डिंग में बाधा डालने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की गेंद को स्टंप की ओर जाने से रोकने के प्रयास में रहीम को एक पारी के दौरान गेंद को संभालने के लिए आउट दिया गया. यह घटना बांग्लादेश की पहली पारी की बल्लेबाजी के 41वें ओवर में हुई. मुश्फिकुर रहीम 35 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे जब उन्होंने जैमीसन के बाउंसर का बचाव किया. हालांकि गेंद गिरी तो स्टंप्स के पास जा रही थी लेकिन जल्दबाजी में रहीम ने गेंद को स्टंप्स से दूर रखने की बजाय उसे संभाल लिया.


अंपायरों ने आउट करार दिया 


मुश्फिकुर रहीम की हरकत के कारण न्यूजीलैंड ने आउट की अपील की और अंपायरों ने अपील को बरकरार रखा. इसके साथ ही मुश्फिकुर रहीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैंडलिंग द बॉल आउट होने वाले खिलाड़ी बन गए. फील्डिंग में बाधा डालने की पहली घटना 1987 में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच वनडे मैच में सामने आई थी. पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज रमीज राजा आखिरी मैच की गेंद खेलने से पहले 98 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. अपना शतक पूरा करने के लिए दूसरा रन लेते समय, राजा ने गेंद को स्टंप से टकराने से रोकने के लिए अपने बल्ले का इस्तेमाल किया. इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने उन्हें आउट करने की अपील की और उन्हें फील्डिंग में बाधा डालने का संकेत दिया गया. (PTI से इनपुट)