Neeraj Chopra: भारत के स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा डायमंड लीग खिताब से एक सेंटीमीटर से चूक गए और सीजन के फाइनल में 87.86 मीटर के थ्रो के साथ लगातार दूसरी बार दूसरे स्थान पर रहे. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता 26 वर्ष के चोपड़ा ने 2022 में ट्रॉफी जीती थी और पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टूट गया नीरज चोपड़ा का सपना


नीरज चोपड़ा ने तीसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका लेकिन विजेता एंडरसन पीटर्स के 87.87 मीटर से एक सेंटीमीटर पीछे रह गए. दो बार के वर्ल्ड चैम्पियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने पहले ही प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका. जर्मनी के जूलियन वेबर 85.97 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे. टोक्यो ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने पिछले महीने पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीता था.


अरशद नदीम नहीं थे डायमंड लीग का हिस्सा 


पेरिस ओलंपिक चैंपियन अरशद नदीम और पिछले साल के डायमंड ट्रॉफी विजेता जैकब वडलेज ने ब्रुसेल्स डायमंड लीग फाइनल में भाग नहीं लिया था. ब्रुसेल्स की एक ठंडी रात में, जहां तापमान 10-13 डिग्री सेल्सियस के बीच था, नीरज लगातार दूसरे साल डायमंड लीग में उपविजेता रहे. साल 2023 में नीरज चोपड़ा अपनी डायमंड लीग ट्रॉफी का बचाव करने से चूक गए थे और चेक गणराज्य के जैकब वडलेज से हार गए थे. उस इवेंट में, नीरज चोपड़ा ने 83.80 मीटर फेंका था, जबकि वडलेज ने 84.24 मीटर के साथ खिताब जीता था.


डायमंड लीग फाइनल में नाटकीय बदलाव


इस इवेंट में शुरुआत से ही नाटकीय बदलाव और कड़े अंतर देखने को मिले. नीरज चोपड़ा के शुरुआती थ्रो में 86.82 मीटर का प्रयास शामिल था, जिससे वह एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे. जैसे-जैसे राउंड आगे बढ़े, एंडरसन पीटर्स ने 87.87 मीटर के थ्रो के साथ अपनी बढ़त बनाए रखी, जबकि नीरज चोपड़ा को चौथे और पांचवें राउंड में 82.04 मीटर और 83.30 मीटर से संतोष करना पड़ा. अंतिम थ्रो में सुधार के बावजूद, नीरज चोपड़ा का 86.46 मीटर का प्रयास एंडरसन पीटर्स को मात देने के लिए पर्याप्त नहीं था.


एंडरसन पीटर्स ने खिताब जीता


पांचवें राउंड में जर्मनी के जूलियन वेबर ने फाउल किया जबकि नीरज चोपड़ा ने 83.30 मीटर के थ्रो के साथ सुधार किया. एंडरसन पीटर्स, जो पहले राउंड से ही लाइन में सबसे आगे चल रहे थे, उन्होंने 84.11 मीटर का थ्रो किया. अंतिम दौर में, जर्मनी के जूलियन वेबर के 77.75 मीटर और नीरज चोपड़ा के 86.46 मीटर स्टैंडिंग को बदलने के लिए अपर्याप्त थे, क्योंकि पीटर्स ने 87.86 मीटर के अंतिम थ्रो के साथ खिताब जीता. अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद, चोपड़ा का सीजन शीर्ष स्थान से बस कुछ ही दूरी पर समाप्त हुआ, जिससे डायमंड लीग सीजन का एक करीबी और कठिन समापन हुआ.