नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने यहां जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में प्रतिभागी टीमों के बीच कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण सोमवार को आईलीग को कम से कम छह हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया. पता चला है कि नवीनतम परीक्षण के बाद कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 45 हो गई है जिसके कारण एआईएफएफ ने आईलीग को छह हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया.


कोरोना के चलते आई लीग सस्पेंड


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एआईएफएफ ने विज्ञप्ति में कहा, ‘लीग समिति ने सभी प्रतिभागी क्लबों की सर्वसम्मति से डॉ. हर्ष महाजन (एआईएफएफ खेल चिकित्सा समिति के सदस्य) के सुझाव पर मौजूदा हीरो आईलीग 2021-22 को कम से कम छह हफ्ते के लिए स्थगित करने के फैसले को स्वीकृति दे दी है.’ एआईएफएफ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुब्रत दत्ता की अध्यक्षता में आईलीग समिति चार हफ्ते में समीक्षा बैठक करके स्थिति का जायजा लेगी और भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करेगी. बायो-बबल के स्वास्थ्य नियम सात जनवरी तक जारी रहेंगे और सभी टीम का बुधवार को दोबारा परीक्षण होगा. परीक्षण में नेगेटिव आने के बाद टीम अपने संबंधित स्थलों पर वापसी लौट सकती हैं.


कई खिलाड़ी पाए गए पॉजिटिव


टीम होटल में पॉजिटिव पाए गए खिलाड़ी और अधिकारी पहले ही क्वारंटाइन से गुजर रहे हैं. कोलकाता में भी उनका उपचार और क्वारंटाइन जारी रहेगा. नेगेटिव पाए जाने के बाद वे जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से बाहर निकल सकते हैं. कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों सहित देश भर में कोविड-19 के मामलों में इजाफा हो रहा है। यही कारण है कि आयोजकों के लिए लीग को बहाल करना मुश्किल काम था. स्थिति बेहतर होने पर आईलीग के बहाल होने की उम्मीद जगाते हुए महाजन ने कहा, ‘ओमीक्रोन काफी तेजी से फैला है लेकिन काफी तेजी से खत्म भी हो जाता है. हमें सरकार के नियमों और नीतियों को भी ध्यान में रखना होगा.’


सभी क्लब ने खिलाड़ियों और अधिकारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व देने के एआईएफएफ के प्रयासों की सराहना की. बायो-बबल में कोविड-19 मामले आने के कारण 29 दिसंबर को आईलीग को एक हफ्ते के लिए निलंबित किया गया था. पिछले हफ्ते आठ खिलाड़ी और तीन अधिकारी इस घातक वायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए थे.


रीयल कश्मीर एफसी के पांच खिलाड़ी और तीन टीम अधिकारी के अलावा मोहम्मडन स्पोर्टिंग, पदार्पण कर रहे श्रीनिधि डेक्कन एफसी और आइजोल एफसी का एक-एक खिलाड़ी पॉजिटिव पाया गया था. इस साल आईलीग का आयोजन तीन स्थलों पर हो रहा है जिसमें 13 टीम खिताब के लिए चुनौती पेश कर रही हैं.