धर्मशाला : भारत से 2-1 से सीरीज हारने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ आईपीएल के लिए तैयारी में जुट गए हैं. चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलियाको हराते हुए भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. इस सीरीज के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच तल्खी कुछ ज्यादा ही बढ़ गई थी. सीरीज जीतने के बाद मैदान के भीतर और बाहर निशाना बनाए गए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि अब वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को अपना दोस्त नहीं मानते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- सीरीज जीतने के बाद गरजे कोहली, हम जैसे को तैसा देने में माहिर


यह पूछने पर कि क्या वह ऑस्ट्रेलियाई टीम को अभी भी दोस्त मानते हैं. कोहली ने कहा,‘‘नहीं. अब हालात बदल गए हैं. बिल्कुल बदल गए हैं. जैसे कि मैंने कहा कि तनाव के दौरान आप प्रतिस्पर्धी हो जाते हैं, लेकिन उन्होंने मुझे गलत साबित किया.’’ 


ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों पर भड़के कोहली, कहा- अब वे दोस्त नहीं


कोहली को नाराज करने के बाद आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स कप्तान के कप्तान स्टीवन स्मिथ अब अपने साथी खिलाड़ियों को मनाने में जुट गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने आईपीएल के अपने साथी अंजिक्य रहाणे और भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों से मिलने पहुंचे और उन्होंने उन्हें बीयर की पेशकश की. दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में काफी कड़वाहट भी भरी रही. 


ये भी पढ़ें- स्मिथ बताया कि उन्होंने भारत में खेलकर क्या सीखा?


स्मिथ ने एबीसी ग्रैंडस्टैंड से कहा,  ''मैंने (रहाणे से) कहा कि अगले सप्ताह मिलते हैं. वह आईपीएल की मेरी टीम में है.'' उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उससे कहा कि क्या हम सीरीज के आखिर में उनके साथ ड्रिंक करने के लिए आ जाएं. उन्होंने कहा वह उनसे बात करेंगे. अंजिक्य के साथ हमारे अच्छे रिश्ते हैं. वह मेरी आईपीएल टीम में है और अगले सप्ताह मैं उसके साथ रहूंगा.'' 


ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों पर भड़के कोहली, कहा- अब वे दोस्त नहीं


बता दें कि ‘डीआरएस ब्रेन फेड’ प्रकरण के बाद कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को लगभग धोखेबाज कह डाला था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों के साथ उनके मीडिया ने भी भारतीय कप्तान को निशाना बनाया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने ताना कसते हुए रेडियो पर कहा कि कोहली को शायद ‘सॉरी’ शब्द की स्पेलिंग नहीं पता.


हार के बाद स्टीव स्मिथ ने मांगी माफी


ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ भारत के हाथों टेस्ट सीरीज हारने के बाद अपनी गलती का ऐहसास हुआ और उन्होंने माफी भी मांगी है. धर्मशाला टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, 'मैं टीम के लिए वाकई कुछ अच्छा करना चाहता था. इस प्रयास में मैंने इस सीरीज में कई बार अपनी भावनाओं को बहने दिया, मैं इसके लिए माफी मांगता हूं.' स्मिथ ने कहा कि कई बार मैं अपनी ही दुनिया में गुम था और भावनाओं में बह गया. मैं उसके लिए माफी मांगता हूं.


टीम इंडिया को सराहा


स्मिथ ने हालांकि सीरीज हारने के बाद भारत की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि यह मेरी खेली गई सर्वश्रेष्ठ श्रृंखलाओं में से एक थी. भारत को जीत का श्रेय जाता है जो बेहतरीन टीम है खासकर अपनी सरजमीं पर. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिये यह सबसे कठिन हालात थे. मुझे गर्व है कि हम भारत को चुनौती देने में कामयाब रहे. 


भारत में खेलकर सीखा रक्षात्मक खेल 


आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने आज भारतीय टीम के सतर्कता के साथ आक्रामकता दिखाने के रवैये की तारीफ की जिससे उन्हें एक टेस्ट मैच की भिन्न परिस्थितियों को समझने में मदद मिली. स्मिथ ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत की 2-1 से जीत के बाद कहा, ''उन्होंने कुछ अवसरों पर आक्रामक शैली का खेल दिखाया जबकि कई बार वे बेहद रक्षात्मक होकर खेले और मैंने भी उनसे यह सीखा. भारत में कुछ अवसरों पर आपको परिस्थितियों के हिसाब से खेलना होता है.''