Dutee Chand: भारत की नंबर एक फर्राटा धाविका दुती चंद टूर्नामेंट से बाहर हुए टेस्ट में प्रतिबंधित अनाबॉलिक स्टेरॉयड के सेवन की दोषी पाई गई हैं और उन पर अस्थायी निलंबन लगा दिया गया है. दुती की जांच रिपोर्ट के मुताबिक इस एथलीट के नमूने में एसएआरएमएस (सेंलेक्टिव एंड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर) के अंश मिले हैं. इसका इस्तेमाल आमतौर पर मांसपेशियों के द्रव्यमान और ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह शरीर में वसा को कम करता है और सहनशक्ति बढ़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की इस दिग्गज एथलीट को मिली बड़ी सजा


एशियाई खेल 2018 में सौ और दो सौ मीटर दौड़ में दूसरे स्थान पर रही दुती सौ मीटर में मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन है. राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, ‘दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है.’ दुती को तीन जनवरी 2023 करे लिखे पत्र में एएएफ अधिसूचना में कहा गया, ‘मैं आपको सूचित करता हूं कि आपके ‘ए’ नमूने की एनडीटीएल (राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला) में वाडा (विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी) की प्रक्रिया के तहत जांच की गई और नतीजा पॉजिटिव आया है.’


अचानक कर दिया गया सस्पेंड


यह नमूना पिछले साल पांच दिसंबर को टूर्नामेंट से इतर प्रतियोगिता में लिया गया था. पत्र में दुती को इसके परिणामों के बारे में भी आगाह किया गया. इसमें कहा गया, ‘पत्र की विषयवस्तु को ध्यान से पढ़े जिसमें इसके परिणामों के बारे में बताया गया है.’ पत्र में कहा गया है कि दुती के पास ‘बी’ नमूना परीक्षण के लिए अपील करने के लिए सात कार्य दिवस है, जिसमें विफल रहने पर नाडा मानेगा कि उसने दूसरे नमूने का विश्लेषण करने के अपने अधिकार का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया.


कई टेस्ट दिए हैं


दुती को तीन जनवरी को नोटिस जारी किया गया था. इसके मुताबिक दुती का ‘बी’ नमूना परीक्षण के लिए अपील करने का समय अब समाप्त हो गया. दुती ने संपर्क करने पर कहा, ‘मुझे कोई जानकारी नहीं मिली है. मैने कई टेस्ट दिए हैं, लेकिन एएफआई ने मुझे कुछ बताया नहीं है. मुझे सोशल मीडिया से ही इसकी जानकारी मिल रही है.’


दुती के पास 100 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड


दुती के पास 11.17 सेकंड के समय के साथ 100 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 2021 में पटियाला में इंडियन ग्रां प्री चार में बनाया था. वह वर्तमान में राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा नहीं हैं और हैदराबाद में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के किसी कोच के साथ प्रशिक्षण नहीं ले रही हैं. वह अपने दम पर प्रशिक्षण लेने के लिए भुवनेश्वर चली गईं. एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा कि उन्हें दुती के पॉजिटिव परीक्षण के बारे में कोई खबर नहीं है.


पॉजिटिव परीक्षण पर कोई खबर नहीं मिली


दुती ने कहा, ‘मुझे उसके पॉजिटिव परीक्षण पर कोई खबर नहीं मिली है. नाडा से पूछें. वे हमें पंजीकृत डाक के माध्यम से परीक्षणों के बारे में सूचित करते हैं, जिसके आने में कुछ दिन लगते हैं. दुती से पूछें कि क्या उन्हें पत्र मिला है?’ दुती ने 2016 के रियो ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया था. इस स्पर्धा में उन्होंने भागीदारी के 36 साल के सूखे को खत्म किया था. दिग्गज घाविका और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की मौजूदा अध्यक्ष पीटी उषा ने 1980 के मास्को ओलंपिक में भाग लिया था.


(Source Credit - PTI)