Asian Champions Trophy 2024: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 हॉकी के फाइनल में रोमांच का तीसरा डोज देखने को मिला. पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली चीन की टीम ने भारत को खिताब जीतने के लिए पापड़ बेलने पर मजबूर कर दिया. शुरुआती 3 क्वार्टर्स तक भारत और चीन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. दोनों टीमों को इस दौरान गोल नसीब नहीं हुआ. लेकिन आखिरी क्वार्टर में मैच पलटा और भारत ने 1-0 से बढ़त हासिल कर खिताबी जंग में जीत दर्ज की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरमनप्रीत गोल से चूके


भारत और चीन के बीच मुकाबले में पहला क्वार्टर गोलरहित साबित हुआ. इसके बाद दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत सिंह गोल करने से चूक गए. चीन ने इसके बाद भारत को तीसरे क्वार्टर तक कोई मौका नहीं दिया. लेकिन चौथे और आखिरी क्वार्टर में हरमनप्रीत और जुगराज सिंह के बेहतरीन खेल ने भारत को बढ़त दिला दी. 


9वें मिनट तक अटकी रहीं सांसे


भारत और चीन के बीच जंग इतनी रोमांचक थी कि मैच के आखिरी 10 मिनट पर भी दोनों टीमों के खिलाड़ियों की सांसे अटकी थी. लेकिन हमेशा की तरफ इस बार हरमनप्रीत नहीं डिफेंडर जुगराज ने अपना कमाल दिखाया. जुगराज ने चीन के गोलकीपर के चारो तरफ खड़े प्लेयर्स को भेदकर बुलेट शॉट से निर्णायक गोल दाग दिया. भारत ने इस बढ़त को हासिल करने के बाद सूझ-बूझ भरा गेम खेला और 5वीं बार खिताबी जीत दर्ज की. 


भारत ने जीता 5वां खिताब


भारत ने चीन को 1-0 से मात देकर खिताबी जीत दर्ज की. हालांकि, पहली बार फाइनल में पहुंची चीन की टीम ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए टीम इंडिया के छक्के छुड़ा दिए. इससे पहले भारत ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में 4 बार ट्रॉफी जीती है. पूरे टूर्नामेंट में 7 गोल दागने वाले हरमनप्रीत को फाइनल में एक भी गोल हासिल नहीं हुआ. लेकिन इस बार जीत के नायक जुगराज सिंह रहे, जिन्होंने भारत को 5वीं ट्रॉफी दिला दी है.