IND vs QAT: फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर मैचों में भारतीय फुटबॉल टीम तेजी के आगे बढ़ती नजर आ रही थी. इतिहास में पहली बार क्वालीफायर के तीसरे दौर से टीम इंडिया महज एक जीत दूर थी. 11 जून को  क्वालीफायर के दूसरे दौर में ब्लू आर्मी ने 1-0 से बढ़त बनाकर कतर की भी सांसे अटका दी थीं. लेकिन इस बीच निहायती घटिया रेफरिंग देखने को मिली और भारत को बाहर होना पड़ गया. सरेआम चीटिंग चीटिंग के बाद पूरे खेल जगत में खलबली मची हुई है. भारत के लिए यह मूमेंट दिल तोड़ देने वाला साबित हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या था पूरा मामला? 


कतर ने भारत के खिलाफ एक कंट्रोवर्सियल गोल से 2-1 से जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने कतर पर 37वें मिनट में गोल किया और बढ़त बना ली थी. यह गोल लालियानजुआला चांगटे ने किया था. इतिहास को देखें तो कतर की टीम भारत के कई गुना मजबूत है. इसके बावजूद ब्लू टाइगर्स ने कतर के छक्के छुड़ा दिए थे. 1-0 से लीड के बाद 73वें मिनट में कतर के लिए विवादास्पत गोल दिया गया. जिसका भारतीय टीम ने विरोध किया, लेकिन नतीजा वही रहा. इस गोल के बाद भारतीय टीम लय खराब नजर आई. 


लाइन के बाहर गई गेंद 


73वें मिनट में यूसुफ अयमन ने गोल करने का प्रयास किया. लेकिन गोलकीपर गुरप्रीत ने उसे बचाया और गेंद लाइन क्रॉस कर चुकी थी. लेकिन अंपायर ने इसपर सीटी ही नहीं बजाई. कतर के डिफेंडर ने इसका फायदा उठाया और गेंद को अयमन की ओर ढकेल दिया. गुरप्रीत हक्के-बक्के रह गए तब तक अयमन ने गेंद को नेट में डाल दिया. इसका जमकर विरोध किया गया लेकिन अंत में यह गोल कतर को ही दिया गया. इस तरह से इस मैच में बेहद खराब रेफरिंग देखने को मिली. 



85वें मिनट में दूसरा गोल


विवादास्पद गोल का भारतीय प्लेयर्स पर गहरा असर पड़ा. 85वें मिनट में कतर ने एक और गोल कर मैच को अपने नाम कर लिया. एक कंट्रोवर्सियल मैच को 2-1 से जीतने के बाद कतर ने अगले दौर में जगह बना ली है. वहीं, भारतीय टीम इतिहास रचने से चूक गई. वहीं, दूसरी तरफ कुवैत ने अफगानिस्तान को 1-0 से शिकस्त दी और अगले दौर में अपनी जगह पक्की कर ली है.