चंडीगढ़: भारत और भारतीय संस्कृति से बेहद लगाव रखने वाली न्यूजीलैंड की ओलंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता पहलवान टायला फोर्ड कबड्डी विश्व कप में भी भाग ले चुकी हैं लेकिन अब वह अपना पूरा ध्यान कुश्ती पर लगाना चाहती हैं और उनका लक्ष्य आगामी पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) में खेलना है. दुनिया भर के पहलवानों के दिल्ली में होने वाले फैशन शो में भाग लेने के लिए भारत पहुंची फोर्ड ने कहा कि वह पीडब्ल्यूएल में पंजाब का हिस्सा बनना चाहती हैं जहां उन्होंने पिछले साल कबड्डी विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरफ से हिस्सा लिया था. तब उनकी टीम भारत और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर रही थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फोर्ड ने 21 दिसंबर को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘पीडब्ल्यूएल में भाग लेना मेरा सपना है और अगर मुझे पिछली बार की चैम्पियन पंजाब टीम से खेलने का अवसर मिलता है तो फिर यह मेरे जीवन की सबसे बड़ी घटना होगी.’’ यह कुश्ती लीग नौ जनवरी से शुरू हो रही है जिसमें कुल छह टीमें भाग लेंगी. फोर्ड ने कहा, ‘‘कुश्ती में मुझे अधिक मान सम्मान मिला. ओलंपिक में मैंने कुश्ती में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया. जो मेरे लिए किसी सपने के सच होने की तरह था. अब पीडब्ल्यूएल में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों के बीच अपने खेल को बुलंदियों पर लाना मेरा उद्देश्य है.’’ उन्होंने कहा कि उन्हें पंजाब से बेहद लगाव है. यहां का खाना, पहनावा और भाषा उन्हें कुछ और अच्छा करने के लिए प्रेरित करती है.


यह भी पढ़ें: VIDEO: जब विरुष्का से मिले पीएम मोदी, कुछ यूं दी शादी की बधाई 


इस लीग में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाले और अर्जुन पुरस्कार विजेता सत्यव्रत कादियान और राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में दो रजत पदक जीत चुके राहुल मान ने कहा कि पीडब्ल्यूएल ने भारत में कुश्ती को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभायी है. उन्होंने कहा, ‘‘ लीग के दौरान ओलिम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप के पदक विजेताओं के साथ डग आउट में बैठना और उनके साथ अभ्यास करना भारतीय पहलवानों के यादगार अनुभव रहे.’’