Mike Tyson: माइक टायसन (Mike Tyson) दुनिया के सबसे खतरनाक मुक्केबाजों में शुमार हैं. लेकिन इस समय वह बहुत ही खराब दौर से गुजर रहे हैं. 56 साल के माइक टायसन नशे की वजह से व्हील चेयर पर बैठने के लिए मजबूर हो गए हैं. टायसन को गांजा पीने की लत है और हर महीने करीब 32 लाख रुपये का गांजा पीते हैं. कुछ दिन पहले ही माइक टायसन ने अपनी मौत की भविष्यवाणी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

20 साल की उम्र में किया था कमाल 


माइक टायसन (Mike Tyson) की जिंदगी भले ही विवादों से भरी रही हो, लेकिन माइक टायसन ने बॉक्सिंग की दुनिया में हमेशा ही अपनी धमक बनाए रखी. माइक टायसन ने 20 साल की उम्र में ही 1986 में हैवीवेट चैंपियन बने थे. वह सबसे कम उम्र के हैवीवेट चैंपियन बने. टायसन ने महज 18 साल की उम्र में ही प्रोफेशनल बॉक्सिंग की शुरुआत कर दी. उनका सामना बड़े से बड़े मुक्केबाज करने से कतराते थे. 


44 मुकाबले जीते नॉकआउट 


माइक टायसन (Mike Tyson) का बॉक्सिंग करियर बहुत ही सुनहरा रहा है. उन्होंने अपने करियर में 58 फाइट्स लड़ीं, जिसमें से 50 में उन्हें जीत मिली, जिसमें 6 में हार मिली. खास बात ये रही कि 50 मुकाबलों में से 44 उन्होंने नॉकआउट में जीते. उन्होंने 1985 में हेक्टर मर्सिडीज को हराकर अपना पहला मुकाबला जीता था. 


विवादों से भरी रही है जिंदगी 


बॉक्सिंग के साथ माइक टायसन (Mike Tyson) हमेशा से ही विवादों में रहे.1992 में उन्हें रेप का दोषी पाया गया था, जिसके लिए उन्हें 6 साल की सजा सुनाई थी. 1997 में मुक्केबाजी के दौरान उन्होंने अपने विरोधी खिलाड़ी  इवांडर हॉलीफील्ड कान काट लिया था, जिससे बहुत विवाद हुआ था. उनका बचपन काफी गरीबी में बीता था. गरीबी और आपराधिक इलाके में रहने के कारण टायसन बार-बार छोटे-मोटे अपराध करते हुए पकड़े जाते थे. 13 साल की उम्र तक टायसन को 38 बार गिरफ्तार किया गया था.


तीन बार की शादी 


माइक टायसन को बॉक्सिंग की दुनिया का बैडमैन कहा जाता है. वह हमेशा से ही आक्रामक अंदाज और बेबाकी के लिए फेमस रहे हैं. माइक टायसन की निजी जिंदगी उतनी सफल नहीं रही. माइक टायसन ने तीन बार शादी की है. साल 2005 में माइक टायसन ने बॉक्सिंग से रिटायरमेंट ले लिया. भले ही माइक टायसन का व्यक्तिव विवादों से घिरा रहा, लेकिन फैंस को बॉक्सिंग रिंग में उनकी कमी हमेशा से ही महसूस होती रही. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर