इस्लामाबाद: नेपाल के पर्वतारोहियों ने शनिवार को इतिहास रच दिया. उन्होंने सर्दियों के मौसम में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी (World Second Highest Mountain Peak) पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) स्थित के-2 (K2) पर फतह हासिल की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान के एल्पाइन क्लब (Alpine Club of Pakistan) के सचिव करार हैदेरी (Karrar Haidri) ने कहा कि 10 नेपाली शेरपा (Nepali Sherpas) शाम को 5 बजे के करीब चोटी पर पहुंचे.


 




यह भी पढ़ें- IPL Auction 2021: निजी तौर पर नीलामी में शामिल हो सकेंगे खिलाड़ी, ये हैं नियम


हिमालय रेंज (Himalayan Range) में के-2 (K2) सबसे ऊंची चोटी है जो माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर्वतमाला के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई 28,251 फीट (8,611 मीटर) है.


 



हैदेरी ने कहा, ‘सर्दियों में किसी ने भी ऐसा पहले कभी नहीं किया है.’ उन्होंने साथ ही कहा कि करीब एक महीने पहले चार अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोहण (International Mountaineers) टीमों ने के2 की चोटी तक पहुंचने की कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं कर सके.


 




इन दर्जन भर पर्वतारोहियों में से 10 नेपाली पर्वतारोहियों (Nepalese Mountaineers) के समूह वाली टीम सर्दियों में इस चोटी को फतह करने वाली पहली टीम है. इन्होंने वो कर दिखाया जो पहले किसी ने नहीं किया है
(इनपुट-भाषा)