Paris Olympics 2024: अपना दूसरा ओलंपिक खेल रही मनु भाकेर ने ओलंपिक खेलों में भारत के अभियान के पहले दिन 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जबकि बैडमिंटन में पदक के दावेदार सात्विक साइराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी और लक्ष्य सेन ने जीत के साथ आगाज किया और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम ने भी पहला मुकाबला जीता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हॉकी में भारत की जीत 


भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर 3-2 से जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन (आठवां मिनट) और साइमन चाइल्ड (53वां) ने जबकि भारत के लिए मनदीप सिंह (24वां मिनट), विवेक सागर प्रसाद (34वां मिनट) और हरमनप्रीत (59वां मिनट ) ने गोल दागे. भारतीय टीम अब 29 जुलाई को अर्जेंटीना से खेलेगी.


मनु ने जगाई मेडल की उम्मीद


इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में पिस्टल में खराब आने की कड़वी यादों को भुलाते हुए मनु महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रही. स्पर्धा का फाइनल रविवार को खेला जाएगा. पेरिस के पोर्टे डे ला चापेले एरेना में खेले जा रहे बैडमिंटन मुकाबलों में सेन ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया. 


सात्विक-चिराग और लक्ष्य की जीत 


दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहा. वहीं, खिताब के प्रबल दावेदार तीसरी वरीयता प्राप्त एशियाई खेल चैम्पियन सात्विक और चिराग ने फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनान लाबार को 21-17, 21-14 से हराया.


निशानेबाजों ने किया निराश


अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी हालांकि महिला युगल में कोरिया की किम सो योंग और कोंग हि योंग से ग्रुप मैच में 21-18, 21-10 से हार गई. साउथ पेरिस एरेना में हरमीत ने जोर्डन के जैद अबो यमन को 4-0 से हराकर टेबल टेनिस पुरूष एकल के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया. भाकेर के अलावा पहले दिन भारत के अन्य निशानेबाजों ने निराश किया. भारतीय पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वालीफिकेशन चरण से ही बाहर हो गए.


सरबजोत सिंह दबाव को झेलने में नाकाम


दस मीटर एयर पिस्टल में रिदम सांगवान 573 के स्कोर के साथ 15वें स्थान पर रहीं. इससे पहले सरबजोत सिंह ओलंपिक खेलों के दबाव को झेलने में नाकाम रहे और मामूली अंतर से 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने से चूक गए. इन खेलों में डेब्यू कर रहे सरबजोत और अर्जुन चीमा ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन क्रमश: 577 और 544 के स्कोर के साथ नौवें और 18वें स्थान पर रहे.


संदीप सिंह 12वें स्थान पर रहे


भारतीय निशानेबाज 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन चरण में बाहर हो गए. भारत की दो जोड़ियां इस स्पर्धा में भाग ले रही थी. रमिता जिंदल और अर्जुन बबूता 628.7 के कुल स्कोर के साथ छठे, जबकि इलावेनिल वलारिवन और संदीप सिंह 626.3 के कुल स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहे. टेबल टेनिस में देसाई ने वर्ल्ड रैंकिंग में 538वें स्थान पर काबिज अपने प्रतिद्वंद्वी को एकतरफा मैच में आधे घंटे में हरा दिया. सूरत के 31 वर्ष के देसाई राष्ट्रमंडल खेल 2018 और 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा थे, लेकिन ओलंपिक में पहली बार खेल रहे हैं.


नौकायन में बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे


वहीं, पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारत के एकमात्र नौकायन (रोइंग) खिलाड़ी बलराज पंवार पुरुष एकल स्कल स्पर्धा की पहली हीट (शुरुआती रेस) में चौथे स्थान पर रहे और अब रेपेचेज में हिस्सा लेंगे.25 साल के बलराज ने सात मिनट 7.11 सेकेंड का समय लिया. वह न्यूजीलैंड के थॉमस मैकिनटोश (छह मिनट 55.92 सेकेंड), स्टीफानोस एनतोस्कोस (सात मिनट 1.79 सेकेंड) और अब्देलखालेक एलबाना (सात मिनट 5.06 सेकेंड) से पीछे रहे.


प्रीति राउंड 16 में पहुंच गई


प्रत्येक हीट से टॉप तीन ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. रेपेचेज के जरिए बलराज को सेमीफाइनल या फाइनल में जगह बनाने का दूसरा मौका मिलेगा. मुक्केबाजी में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता प्रीति पवार ने ओलंपिक खेलों में पदार्पण करते हुए महिला मुक्केबाजी की 54 किग्रा स्पर्धा के पहले दौर के मुकाबले में वियतनाम की वो थी किम अन्ह को 5 - 0 से शिकस्त दी. इस जीत से प्रीति राउंड 16 में पहुंच गई हैं, जिसमें उनका सामना वर्ल्ड चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता कोलंबिया की येनी अरियास से होगा.