Manu Bhaker : मनु भाकर ने जिस पिस्टल से जीते दो ओलंपिक मेडल, उसकी कीमत क्या है? खासियत भी जान लीजिए

Manu Bhaker Pistol Price : भारत की 22 साल की शूटर मनु भाकर ने गर्दा उड़ा दिया है. देश की इस लाडली ने पेरिस ओलंपिक में शानदार शूटिंग दिखाते हुए दो ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं. इतना ही नहीं, अब मनु भाकर तीसरे मेडल की ओर बढ़ चलीं हैं. उन्होंने महिला 25 मीटर एयर पिस्टल फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. ऐसे में आइए इस मुकाबले से पहले जानते हैं कि मनु भाकर की पिस्टल के बारे में, जिससे वह पेरिस ओलंपिक में सटीक निशाना लगाकर लगातार मेडल जीत रही हैं.

शिवम उपाध्याय Fri, 02 Aug 2024-6:09 pm,
1/5

दो ओलंपिक मेडल किए नाम

हरियणा की लाडली मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में भारत का झंडा बुलंद करते हुए दो ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं. अब उनकी नजर मेडल्स की हैट्रिक लगाने पर है. भाकर ने पहले महिला 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में ब्रॉन्ज जीता और इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में भी ब्रॉन्ज मेडल मैच जीता. मनु एक ही सीजन में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनी हैं. अब उनकी नजर महिला 25 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में मेडल जीतने पर हैं.

 

2/5

कौन सी पिस्टल से शूटिंग कर रहीं?

मनु भाकर ने जिस पिस्टल से लगातार मेडल जीत रही हैं, वो मोरिनी कंपनी की है. पेरिस ओलंपिक्स 2024 में मनु भाकर MORINI कंपनी की CM 162EI से शूटिंग कर रही हैं. भारतीय शूटर्स को सरकार की अनुमति के बिना यह पिस्टल नहीं मिल सकती. बिना सरकार की मंजूरी के ना तो कोई भारतीय इसे खरीद सकता है और ना ही बेच सकता है.

 

3/5

लाइसेंसी होती है पिस्टल

मनु भाकर जिस मोरिनी कंपनी की पिस्टल का इस्तेमाल कर रही हैं. उसका बाकायदा लाइसेंस है. भारत का कोई भी एथलीट ओलंपिक या किसी भी इंटरनेशनल इवेंट में हिस्सा लेता है तो नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) या फिर भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) उसे बंदूक उपलब्ध कराती है.

 

4/5

क्या होती है खासियत?

10 मीटर एयर पिस्टल में इस्तेमाल की जाने वाली पिस्टल 4.5 मिलीमीटर कैलिबर और सिंगल लोडेड होती है. मोरिनी कंपनी के CM 162EI मॉडल की पिस्टल को ही ज्यादातर शूटर इस इवेंट के लिए इस्तेमाल करते हैं.

 

5/5

कितनी होती है कीमत?

मोरिनी CM 162EI मॉडल, जिससे मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते. उसकी कीमत 166900 रुपये है. मॉडल के हिसाब से कीमत कम-ज्यादा भी हो सकती है. हालांकि, इस पिस्टल को खरीदे के लिए काफी पेपर वर्क भी करना होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link