FIFA World Cup 2022: फुटबॉल दुनिया का सबसे मशहूर खेल है. कतर में इन दिनों फीफा वर्ल्ड कप 2022 की धूम मची हुई है. जल्द ही क्वार्टर फाइनल मुकाबलों की शुरूआत होने वाली है. कतर ने फीफा 2022 की मेजबानी को लेकर अलग स्टेडियम बनाएं हैं. काफी लोग सोच रहे हैं कि मैच के खत्म होने के बाद इन स्टेडियम का क्या होगा. आपको बता दें कि सात मैचों की मेजबनी करने वाला स्टेडियम 974 ने अपना काम पूरा कर लिया है. यहां सोमवार के दिन आखिरी मुकाबला कोरिया और ब्राजील के बीच खेला गया था जिसमें ब्रजील ने कोरिया को हराया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस स्टेडियम को गिरा दिया जाएगा या फिर इनका इस्तेमाल किसी दूसरे काम के लिए भी किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कतर को इतने स्टेडियम की खास जरूरत नहीं


फीफा वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी कर रहे कतर ने 12 स्टेडियम तैयार करने की बात कही थी लेकिन इसके बाद इसे घटाकर 8 कर दिया गया. इस 8 में से 7 स्टेडियम को नए सिरे से बनाने की तैयारी थी जबकि एक स्टेडियम को फिर से रिनोवेट करने का प्लान था. फीफा के सभी योजनाओं को लेकर लोगों ने अनुमान लगाया की इसमें कुल 200 अरब डॉलर का खर्च आएगा लेकिन ये बात भी स्पष्ट है कतर को इतने सारे स्टेडियम की कोई जरूरत नहीं है. इसलिए आगे इसे तोड़ा जाएगा या इसकी कैपेसिटी कम की जाएगी इस पर संशय बना हुआ है.


क्या होगा इन स्टेडियम का


कतर ने फीफा के लिए बोली लगाते हुए ये बात कही थी मैच के बाद कुछ बिल्डिंग्स को तोड़कर उससे निकलने वाले सामनों को गरीब देशों को दे दिया जाएगा. वहीं फीफा के आयोजकों की मानें तो यहां स्कूल, दुकानें, कैफे और हेल्थ क्लीनिक खोलने की तैयारी है. इसके अलावा अल बायत में 5 स्टार होटल बनाने की बात हो रही है. यहां कुछ शॉपिंग मॉल भी बनाए जा सकते हैं. यहां मौजूद कुछ स्टेडियम का इस्तेमाल 2024 के एशियाई कप के लिए भी किया जा सकता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं