Olympics 2024 Vinesh Phogat: ओलंपिक 2024 में भारत के लिए मेडल का अकाल नजर आ रहा था. लेकिन विनेश फोगाट और नीरज चोपड़ा ने सात समंदर पार मेडल की उम्मीद जगाकर गदर मचा दिया है. विनेश फोगाट 50 KG रेसलिंग में यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट के साथ फाइनल में लड़ेंगी. मेडल की राह विनेश के लिए आसान नहीं होगी. मुकाबले में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी, क्योंकि हिल्डेब्रांट भी वर्ल्ड चैंपियन की लिस्ट में शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है सारा हिल्डेब्रांट? 


विनेश फोगट गुरुवार की सुबह पेरिस 2024 ओलंपिक कुश्ती प्रतियोगिता में महिलाओं की 50 किग्रा कंपटीशन के फाइनल में भिड़ने को तैयार हैं. मुकाबला भारतीय समयानुसार बुधवार की रात 12.50 AM पर होगा. छठी वरीयता प्राप्त सारा हिल्डेब्रांट ने अपने पहले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अल्जीरिया की इब्तिसेम डोडौ को हराया. क्वार्टर फाइनल में, सारा ने चीन की फेंग जिकी को 7-4 से मात दे दी. इसके बाद मंगोलिया की डोलगोरजाविन ओटगोनजार्गल को 5-0 से मात दी जो तीन बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता हैं. इसके बाद उन्होंने फाइनल में एंट्री की है. 


विनेश फोगाट का शानदार प्रदर्शन
 
प्रतियोगिता में विनेश फोगाट ने अविश्वसनीय प्रदर्शन किया. उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाकर फाइनल में जगह बनाई. उन्होंने पहले मैच में वर्ल्ड चैंपियन जापान की टोक्यो 2020 चैंपियन यूई सुसाकी को मात देकर सभी को चौंका दिया. उन्होंने आखिरी 4 सेकेंड में बाजी पलटी और सुसाकी मुकाबला हार गईं. विनेश ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की पूर्व यूरोपीय चैंपियन ओक्साना लिवाच और सेमीफाइनल में क्यूबा की अमेरिकन गेम्स चैंपियन युस्नेलिस गुज़मैन को मात दे दी.


दो बार मेडल से चूक चुकी हिल्डेब्रांट


विनेश फोगट तीन बार की राष्ट्रमंडल खेलों की गोल्ड मेडलिस्ट हैं. उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन चोट के चलते 2023 एशियाई खेलों से बाहर हो गईं. उन्होंने दो बार ब्रॉन्ज मेडल भी जीता है लेकिन उनके दोनों पदक महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में आए. हालांकि, ओलंपिक में विनेश फोगाट मेडल्स से चूक गईं थी, जिसकी भरपाई करने के लिए अब तैयार हैं. वह महिला रेसलिंग में फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान हैं.