Artificail Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के लिहाज से 2023 काफी महत्वपूर्ण साल रहा. ऐसा तय माना जा रहा है आने वाले समय में इसका बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. पिछले दो सालों में ChatGPT, Bard और Bing जैसे AI चैटबॉट्स सामने आए. इस साल इन टूल्स में काफी अच्छे डेवलेपमेंट हुए हैं. आने वाले समय में Bard को कई नए फीचर्स मिलने की उम्मीद है, वहीं ChatGPT भी इस रेस में पीछे नहीं है. ऐसा बताया जा रहा है एंड्रॉयड फोन में यूजर्स गूगल असिस्टैंट की जगह चैटजीपीटी इस्तेमाल कर पाएंगे. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खबरों की मानें तो आने वाले समय में अपने फोन से AI टूल तक पहुंचना और भी आसान हो सकता है. Android Authority की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक नया फीचर आ सकता है, जो आपको सीधे ChatGPT से बात करने की अनुमति देगा. इसके लिए आपको ChatGPT ऐप को मैन्युअली ओपन करने की जरूरत नहीं होगी. यह Google Assistant के जैसा होगा, जिसे 'Ok Google' कहकर टॉगल किया जा सकता है. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि ChatGPT एंड्रॉइड फोन में Google Assistant को पूरी तरह से बदल देगा. लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह संभव है. 


रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल ही में ChatGPT का एक नया वर्जन जारी किया गया था,  जिसे वर्जन 1.2023.352 का नाम दिया गया है. इस अपडेट के हिस्से के रूप में com.openai.voice.assistant.AssistantActivity नामक एक नई एक्टिविटी शुरू की गई है.


ChatGPT ने अभी तक नहीं की आधिकारिक घोषणा


यह एक्टिविटी डिफॉल्ट रूप से बंद रहती है. अगर आप इसे मैन्युअली इनेबल करते हैं तो स्क्रीन पर एक घूमता हुआ एनीमेशन वाला डिस्प्ले ओवरले दिखाई देता है. यह ऐप में वॉयस चैट मोड के समान है. यह ओवरले पूरी स्क्रीन को कवर नहीं करता है और इसे अन्य ऐप्स के ऊपर देखा जा सकता है. हालांकि, ChatGPT ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस तरह की किसी भी सुविधा की घोषणा नहीं की है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह सुविधा अभी भी डेवलेपमेंट के शुरुआती चरण में है.