Apple Inc. के को-फाउंडर स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) मेक्सिको सिटी के अस्पताल में भर्ती है. लोकल रिपोर्ट्स की मानें तो उनको स्ट्रोक आया था. सूत्रों का हवाला देते हुए टीएमजेड की एक रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि बीमारी वर्टिगो की कम गंभीर समस्या हो सकती है. स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) को प्यार से Woz बुलाया जाता है. बता दें, Apple Inc. की स्थापना करने में इनका बड़ा हाथ था. स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) ने स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर एप्पल कंप्यूटर, Apple I के निर्माण में मदद की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Steve Wozniak की Apple II में भूमिका


स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) को अक्सर Apple II के आविष्कारक के रूप में जाना जाता है. उन्होंने इस कंप्यूटर को डिजाइन करने और बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. Apple II को पहले अत्यधिक सफल पर्सनल कंप्यूटरों में से एक माना जाता है. यह बड़े पैमाने पर पर्सनल कंप्यूटिंग क्रांति में योगदान देने वाला एक प्रमुख उपकरण था. 


छोड़ दी कंपनी


स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) ने Apple के सह-संस्थापक के रूप में कंपनी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हालांकि, 1985 में, उन्होंने Apple में अपने डे-टू-डे रोल को छोड़ दिया. यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) को लगा कि कंपनी की दिशा व्यक्तिगत कंप्यूटिंग के लिए उनके दृष्टिकोण के अनुरूप नहीं थी.


एक गलती नहीं तो बनते अरबपति


स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak)  ने Apple में अपनी प्रस्थान के बाद नए वेंचर शुरू किए. उन्होंने CL 9 की स्थापना की, जिसने पहला यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल विकसित किया. स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) की नेट वर्थ को $140 मिलियन माना गया है; उन्होंने अपने Apple के अधिकांश शेयर बेच दिए, जिन्हें न बेचने पर उन्हें एक अरबपति बनने का अवसर हो सकता था.


स्पीच के बाद तबीयत बिगड़ी


73 वर्षीय Apple Inc. के को-फाउंडर स्टीव वॉजनिएक (Steve Wozniak) को मैक्सिको सिटी में एक वर्ल्ड बिजनेस फोरम इवेंट में भाग लेते समय स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा. सफल स्पीच देने के बाद उन्होंने पत्नी को कहा कि उन्हें अजीब महसूस हो रहा है. पत्नी के कहने पर वो अस्पताल पहुंचे.