Apple iPhone 16 Battery Health: ऐप्पल की लेटेस्ट आईफोन सीरीज लॉन्च हो चुकी है, जिसका नाम iPhone 16 है. इस लाइनअप में कंपनी ने चार मॉडल पेश किए है, जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. अगर आप iPhone 16 खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत काम का साबित हो सकता है. आईफोन को लंबे समय तक यूज करने के लिए बैटरी हेल्थ का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आपको आईफोन को चार्ज करते समय 20/80 फॉर्मूला अपनाना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि यह फॉर्मूला क्या है और यह कैसे बैटरी हेल्थ को अच्छा रखता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

20/80 का फॉर्मूला क्या है?
इस फॉर्मूले का मतलब है कि आपको अपने iPhone को 20% से कम और 80% से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए. यानी कि जब फोन की बैटरी 20% पर पहुंच जाए तो इसे चार्ज पर लगा दें और जब 80% हो जाए तो चार्ज से हटा दें. फोन को ओवरनाइट चार्ज करने से बचें. 


यह भी पढ़ें - 50 लाख से ज्यादा के iPhone 16 Pro Max हुए जब्त, मामला जानकर हो जाएंगे हैरान


ये फॉर्मूला कैसे काम करता है?


बैटरी साइकिल - जब आप अपने फोन की बैटरी को डिस्चार्ज करके उसे फुल चार्ज करते हैं, तो एक बैटरी साइकिल पूरा होता है. कम साइकिल का मतलब है बैटरी का कम खराब होना.
बैटरी की क्षमता - बार-बार फुल चार्ज करने से बैटरी की क्षमता कम हो सकती है. 20/80 का फॉर्मूला इस क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है. 
बैटरी की लाइफ - यह फॉर्मूला आपकी बैटरी लाइफ को लंबे समय तक अच्छा रखने में मदद करता है. 


यह भी पढ़ें - देखते ही देखते X पर कोई टॉपिक करने लगता है ट्रेंड, लेकिन कैसे होता है ये काम? 99% लोग नहीं जानते


20/80 के फॉर्मूले के अलावा और क्या करें?


ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें - iPhone को चार्ज करने के लिए हमेशा ओरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करें. नकली चार्जर आपकी बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 
फोन को ज्यादा गर्म होने से बचाएं - गर्मी बैटरी के लिए हानिकारक होती है. 
अपडेट  - अपने iPhone को रेगुलर अपडट करते रहें. अपडेट्स में अक्सर बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने वाले फीचर्स होते हैं.