Apple iPhone 16 Series: हाल ही में ऐप्प्ल ने अपनी लेटेस्ट iPhone 16 सीरीज को लॉन्च किया था. इस सीरीज के iPhone 16 Pro Max मॉडल को दुनियाभर में पसंद किया जा रहा है. ज्यादातर लोग इस प्रो मॉडल को खरीदना चाहते हैं. ये ऐप्पल का सबसे हाई एंड स्मार्टफोन है, इसलिए इसकी कीमत भी ज्यादा है. हालांकि, स्मार्टफोन की कीमतें हर देश में अलग-अलग होती हैं, क्योंकि इस पर सरकार द्वारा टैक्स लगाया जाता है. भारत में आइफोन 16 प्रो मैक्स की कीमतें काफी ज्यादा है. इसलिए लोग इस दूसरे देशों से स्मगल करके लाने की कोशिश करते हैं. लोग इस फोन को चोरी-छुपे दुबई, अमेरिका, कनाडा और अन्य देशों से सस्ते में लाने की कोशिश करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने जब्त किए 38 iPhone 
हाल ही में दिल्ली हवाई अड्डे पर कस्टम अधिकारियों ने एक ही दिन में दो अलग-अलग घटनाओं में लगभग 38 iPhone 16 Pro Max मॉडल जब्त किए. इनकी कीमत करीब 50 लाख से ज्यादा हो सकती है. इनमें से 12 फोन दुबई से आए शख्स द्वारा लाए गए थे. शख्स ने फोन को टिशू पेपर में लपेटकर छिपाने की कोशिश की थी. एक दूसरे शख्स ने हॉन्ग कॉन्ग से 26 आइफोन अपने वैनिटी बैग में छिपाकर लाने की कोशिश की थी. 


यह भी पढ़ें - देखते ही देखते X पर कोई टॉपिक करने लगता है ट्रेंड, लेकिन कैसे होता है ये काम? 99% लोग नहीं जानते


भारत और अमेरिका में iPhone 16 Pro Max की कीमत 
अमेरिका में आइफोन 16 प्रो मैक्स की कीमत 1,199 डॉलर है, जबकि भारत में इसकी कीमत 1,44,900 रुपये है, जो लगभग 1,724 डॉलर के बराबर है. अधिकारियों ने सभी 38 आइफोन्स जब्त कर लिए हैं. भारत में iPhone की कीमत ज्यादा होने का मुख्य कारण आयात शुल्क है. भारत में आइफोन का प्रोडक्शन बढ़ रहा है, लेकिन ज्यादातर फोन एक्सपोर्ट करने के लिए बनाए जाते हैं, जिन पर आयात शुल्क नहीं लगता. 


यह भी पढ़ें - लेना चाहते हैं 12 हजार रुपये में बेहतरीन स्मार्टफोन, यहां-वहीं भटकने से अच्छा देखें ये ऑप्शन