नई दिल्ली: इस साल स्मार्टफोन और टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत कुछ खास होने वाला है. उम्मीद है कि भारत में इस साल 5G का ट्रायल किया जाएगा. इसके अलावा सबसे ज्यादा इंतजार फोल्डेबल स्मार्टफोन का है. अभी तक सैमसंग, हुवई, शाओमी एलजी और लेनोवो की तरफ से घोषणा की जा चुकी है कि वह बहुत जल्द फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगी. इस बीच Apple ने  भी फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की घोषणा की है. कंपनी ने हाल में इस डिजाइन को पेटेंट कराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Apple की तरफ से 2011 में ही इस डिजाइन को पेटेंट कराया गया था, लेकिन 2016 में इसे अपडेट किया गया था. कंपनी की तरफ से जिस डिजाइन को पेटेंट कराया गया है उसके कई स्केच लीक हुए हैं. स्केच के जरिए फोन के डिजाइन की जानकारी मिलती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल के फोल्डेबल स्मार्टफोन का नाम 'wraparound iPhone' हो सकता है.


SAMSUNG का Galaxy Tab Active 2 लॉन्च, आधे घंटे तक पानी में रहने पर भी नहीं होगा खराब


जारी स्केच और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस स्मार्टफोन में भी एज टू एज डिस्प्ले दिया गया है. इसके अलावा हेडफोन जैक और होम बटन भी नहीं होगा. ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि इसमें रियर बटन की जगह वर्चुअल कीपैड देखने को मिल सकते हैं. फोन फोल्ड हो सके इसके लिए डिस्प्ले को ऐसा बनाया जाएगा कि यह दोनों तरफ फोल्ड हो सके. यह भी कहा जा रहा है कि अगर 'wraparound iPhone' सफल रहा तो फोल्डेबल MacBook और iPad भी लॉन्च किए जा सकते हैं. उम्मीद है कि यह स्मार्टफोन 2020 में लॉन्च कर दिया जाएगा. फिलहाल, आधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा.