ऐप्पल ने आईफोन के लिए सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर अपडेट, iOS 18 जारी कर दिया है. यह अपडेट iPhone XS, iPhone XR, iPhone SE (दूसरी पीढ़ी) से नए आईफ़ोन मॉडलों के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है. होम स्क्रीन कस्टमाइज़ेशन और एक नए पासवर्ड ऐप के अलावा, iOS 18 आपके आईफ़ोन के अनुभव को बदलने वाले कई नए फीचर्स लाता है. यहां 10 नए फीचर्स हैं जो आपके आईफोन के अनुभव को बदल देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


अब कहीं भी लगाएं आइकन्स


iOS 18 के साथ, यूजर अब ऐप्स और विजेट्स को अपनी पसंद के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं, उन्हें स्क्रीन पर कहीं भी रख सकते हैं. आइकन दो साइज में बदले जा सकते हैं - छोटा और बड़ा. यूजर आइकन को कलर कर सकते हैं, जो चुनिंदा रंगों में आइकन को रंग देगा या बस डार्क मोड चुनेंगे जो पूरी होम स्क्रीन को अंधेरा कर देगा. इसके अलावा, होम स्क्रीन पेज को पूरी तरह से हटाने का भी ऑप्शन है. न केवल होम स्क्रीन, बल्कि लॉक स्क्रीन और भी अधिक कस्टमाइज हो गई है. इसलिए, लॉक स्क्रीन पर फ्लैशलाइट और कैमरा कंट्रल जो आपने इतने लंबे समय से देखा होगा, अब अन्य कंट्रोल्स के साथ कस्टमाइज किया जा सकता है, और ये बटन थर्ड पार्टी ऐप्स के लिए भी हो सकते हैं.



ऐप्स को करें लॉक


iOS 18 में दो नए ऑप्शन्स आ रहे हैं: ऐप्स को लॉक या छिपाना. पहला ऑप्शन "फेस आईडी की आवश्यकता" ऐप को लॉक कर देता है, और जैसा कि नाम से पता चलता है, इसे खोलने के लिए फेस आईडी की आवश्यकता होगी. फिर, एक और ऑप्शन "छिपाएं और फेस आईडी की आवश्यकता" है, जो ऐप को ऐप लाइब्रेरी में एक छिपे हुए फोल्डर में छिपा देता है, और उस फ़ोल्डर को खोलने के लिए फेस आईडी की आवश्यकता होगी.



कंट्रोल सेंटर हुआ रिडिजाइन


कंट्रोल सेंटर का पूरी तरह से नया डिजाइन किया गया है, जिसमें कुछ नए कंट्रोल्स सहित थर्ड पार्टी कंट्रोल्स भी शामिल हैं. होम स्क्रीन की तरह, यूजर्स के पास लेआउट को कस्टमाइज करने और यहां तक कि बटनों का साइज बदलने का ऑप्शन है. 



नए लुक में आया फोटो ऐप


iOS 18 में फोटो ऐप का "सबसे बड़ा नया डिजाइन" है, जिसमें लाइब्रेरी और ग्रिड एक साथ स्क्रीन पर हैं. आपकी लाइब्रेरी में खोज करने में मदद करने के लिए फिल्टर और समय पैमाने हैं. नया कलेक्शन व्यू थीम द्वारा फोटो व्यवस्थित करता है और एक कैरोसेल कलेक्शन, पसंदीदा और चुनिंदा फोटो के बीच दिखाएगा.


नया पासवर्ड ऐप


iOS 18 में एक नया पासवर्ड ऐप आ रहा है. यह ऐप आपके सभी पासवर्ड, वेरिफिकेशन कोड और सुरक्षा अलर्ट को एक जगह सुरक्षित रखेगा. यह ऐप आपके iPhone, iPad, Mac, Apple Vision Pro और यहां तक कि विंडोज डिवाइस पर भी सिंक होगा.



मिले नए इमोजीज


अब, मैसेज ऐप में, कोई भी टेक्स्ट पर रिएक्ट करने के लिए किसी भी इमोजी या स्टिकर का उपयोग कर सकता है और जब कोई संदेश भेज रहा हो, तो वे उन्हें प्रारूपित कर सकते हैं - जैसे इसे बोल्ड, इटैलिक और यहां तक कि रेखांकित करें, या टेक्स्ट को स्ट्राइकथ्रू करें.


iPhones में आया RCS


अब आप अपने एंड्रॉइड दोस्तों के साथ मिलकर ग्रुप चैट कर सकते हैं, क्योंकि आरसीएस आ गया है. इसके अलावा, आप और आपके एंड्रॉइड दोस्त यह भी देख सकते हैं कि आपके मैसेज पढ़े गए हैं या नहीं. साथ ही, आप एक-दूसरे को बहुत अच्छी क्वालिटी वाली तस्वीरें भी भेज सकते हैं.


गेम मोड


अब, iPhone में भी मैक की तरह एक गेम मोड है जो Apple का कहना है कि हाई फ्रेम रेट देने में मदद करेगा, और यह ऐसा करेगा बैकग्राउंड एक्टिविटी को कस्टमाइज करके. फिर, यदि गेम मोड चालू है, तो किसी को AirPods पर कम ऑडियो विलंब और अधिक रिएक्टिव कंट्रोलर फीडबैक की उम्मीद करनी चाहिए.


सफारी में नया क्या?


सफारी अब वेबसाइट पर महत्वपूर्ण जानकारी जैसे दिशा-निर्देश, लोग, संगीत, फिल्में और टीवी शो को अपने आप हाइलाइट कर देता है. रीडर मोड को भी नए तरीके से बनाया गया है, जिसमें अब एक टेबल ऑफ कंटेंट्स और लेख का सारांश भी दिया गया है ताकि आप आर्टिकल को जल्दी समझ सकें.


नोट्स ऐप पर मैथ्स


अब नोट्स ऐप में एक कैलकुलेटर भी जुड़ गया है. यानी आप नोट्स लिखते समय ही कोई भी गणित का सवाल हल कर सकते हैं. साथ ही, आप नोट्स के अलग-अलग हिस्सों को छिपा या दिखा सकते हैं और किसी भी शब्द को हाइलाइट भी कर सकते हैं.