bajaj cng bike launch: बाइक बनाने वाली कंपनी बजाज के लिए आज का दिन बहुत खास है. 5 जुलाई, 2024 को बजाज ऑटो दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल (World Frist CNG Bike) लॉन्च करने जा रही है.  जानकारी के अनुसार इस बाइक का नाम फ्रीडम 125 (Freedom 125) होगा. ये बाइक पुरानी पेट्रोल वाली मोटरसाइकिलों की तुलना में कम प्रदूषण वाली, ज्यादा किफायती और पर्यावरण के अनुकूल होगी और इससे दोपहिया वाहनों के बाजार में क्रांति आने की उम्मीद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर सकेंगे पेट्रोल से CNG स्विच


बजाज फ्रीडम 125 में 125 सीसी का इंजन होगा जो पेट्रोल और CNG दोनों तरह के फ्यूल पर चल सकेगा. यानी आप गाड़ी चलाते समय कभी भी पेट्रोल से CNG और CNG से पेट्रोल पर आसानी से स्विच कर सकेंगे. ये खासियत भारत के लिए बहुत फायदेमंद है जहाँ आम लोगों के लिए फ्यूल की कीमतें एक बड़ी चिंता होती हैं.


करेगी कम प्रदूषण


बजाज फ्रीडम 125 वातावरण के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये गाड़ी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले बहुत कम प्रदूषण करती है. चाहे कार्बन डाईऑक्साइड हो, कार्बन मोनोऑक्साइड हो या हाइड्रोकार्बन्स, ये सब चीजें CNG गाड़ी में काफी कम निकलती हैं. इससे हवा साफ रहेगी, जो सरकार के प्रदूषण कम करने के मिशन में काफी मदद करेगा, खासकर शहरों में.


मिलेगी एक ही सीट


बजाज फ्रीडम 125 की कीमत 80,000 रुपये से 90,000 रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास रहने का अनुमान है. इस दाम में ये एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल गाड़ी साबित हो सकती है. गौर करने वाली बात ये है कि इस बाइक में फिलहाल सिर्फ एक ही सीट दी जाएगी.


Bajaj कंपनी पहले से ही CNG टेक्नोलॉजी वाली थ्री-वीलर गाड़ियां बनाती है, जिनमें उन्हें काफी सफलता भी मिली है. भारत में करीब 60% थ्री-वीलर गाड़ियां Bajaj की CNG वाली ही हैं. अब Bajaj Freedom 125 को लॉन्च कर Bajaj दोपहिया वाहनों के बाजार में भी इसी तरह की सफलता हासिल करना चाहती है.